X
X

Fact Check: हमास के इजरायली अधिकारियों को अगवा किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो अजरबैजान का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास के आतंकी हमले और इजरायली नागरिकों के बंधक बनाए जाने की घटना के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अगवा किए गए इजरायली सैन्य अधिकारियों का वीडियो है, जो हमास की कैद में हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो क्लिप का इजरायल-हमास संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। यह अजरबैजान के सुरक्षा बलों की तरफ से हिरासत में लिए गए काराबाख अलगाववादियों का वीडियो है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘S A K Pti’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “LATEST: Several high-profile Israel i Generals captured by Hamas fightersIsrael #Palestine #Hamas #طوفان_الأقصى #Hezbollah #حماس”

(“हमास के लड़ाकों ने इजरायल के कई बड़े सैन्य अधिकारियों को अगवा किया है।”)

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/E_FARAZI/status/1711075506660299189

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो के फ्रेम से मेल खाती है। turkic.world की वेबसाइट पर पांच अक्टूबर को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यह अजरबैजान के सुरक्षा बलों द्वारा काराबाख अलगाववादियों को हिरासत में लिए जाने की घटना से संबंधित है।

अजरबैजान की स्थानीय वेबसाइट en.trend.az पर भी हमें यह तस्वीर समान संदर्भ के साथ लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, अजरबैजान के सुरक्षा बलों ने काराबाख अलगाववादियों को हिरासत में लिए जाने संबंधी सूचना सार्वजनिक की है।

https://en.trend.az/ की वेबसाइट पर पांच अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर, जो वायरल वीडियो के विजुअल से मेल खाती है।

हमें यह वीडियो अजरबैजान की सुरक्षा एजेंसी डीटीएक्स ऑफिशियल के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी मौजूद मिला, जिसे पांच अक्टूबर 2023 को रिलीज किया गया है। 2.28 मिनट के फ्रेम से नजर आ रहा विजुअल वायरल वीडियो क्लिप का लंबा वर्जन है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, अजरबैजान गणराज्य के कराबाख क्षेत्र में सक्रिय अवैध हथियारबंद समूहों द्वारा किए गए आतंकवादी कृत्यों के संबंध में कार्रवाई जारी है। इसमें उन लोगों के नाम भी दिए गए हैं, जिन्हें हिरासत में लिया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है वायरल हो रहा वीडियो क्लिप इजरायली अधिकारियों का नहीं, बल्कि अजरबैजान में हिरासत में लिए गए अलगाववादियों का है। वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने फिलिस्तीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता और फैक्ट चेकर रिहम अबू इता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह कहीं से भी गाजा या इजरायल से संबंधित नहीं है।

हमास के आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित अन्य वायरल फेक व भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपने प्रोफाइल में स्वयं को पाकिस्तान के एबटाबाद का निवासी बताया है।

निष्कर्ष: अजरबैजान में सुरक्षा बलों के काराबाख अलगाववादियों को हिरासत में लिए जाने के वीडियो को आतंकी संगठन हमास के इजरायली सैन्य अधिकारियों को अगवा किए जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हमास द्वारा अगवा किए गए इजरायली सैन्य अधिकारियों का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-S A K Pti
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later