Fact Check : पानी से भरी बस का वायरल वीडियो जयपुर का है, गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पानी से भरी सड़क पर चलती बस का वायरल वीडियो सूरत का नहीं, जयपुर का है। असल में जयपुर के 2020 के वीडियो को कुछ लोग अब सूरत के हालिया हालात से जोड़कर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

Fact Check : पानी से भरी बस का वायरल वीडियो जयपुर का है, गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सूरत में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात हो गए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क पर जलभराव देखा जा सकता है। वीडियो में आगे एक बस के अंदर पानी भरा देखा जा सकता है। अब कुछ लोग इस वीडियो को हालिया बताकर सूरत के नाम से शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल वीडियो साल 2020 का जयपुर का है, जिसे अब सूरत का हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का सूरत से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Ramji Sharma ने 23 जुलाई को वीडियो शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ, “पर्वत पाटिया सूरत का दृश्य आज का।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने की-वर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें Cobrapost के आधिकारिक यूट्यूब चैनल वीडियो मिला। वीडियो को 11 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो जयपुर का है।

सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट पत्रिका की वेबसाइट पर मिली। 11 अगस्त 2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया, यह मामला जयपुर का है, जहां लो फ्लोर बस में पानी घुस गया था।

यह पहली बार नहीं है, जब सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हुआ है। वर्ष 2023 में इस वीडियो को दिल्ली के नाम से शेयर किया गया था। जिसे हमने अपनी पड़ताल में फर्जी पाया था। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

उस समय हमने दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था कि,यह वीडियो साल 2020 में आई भारी बारिश के बाद का है।

हमने वायरल वीडियो को गुजराती जागरण, सूरत के रिपोर्टर मयूर ठाकुर के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया, यह वीडियो सूरत का नहीं है।

सर्च करने पर पता चला कि गुजरात में लगातार भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। बारिश के कारण नदियाँ उफान पर हैं। कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति हो गई है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और कई गांवों से संपर्क टूट गया है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे से शेयर करने वाली यूजर को स्कैन किया। पता चला की यूजर के फेसबुक पर 2 हजार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पानी से भरी सड़क पर चलती बस का वायरल वीडियो सूरत का नहीं, जयपुर का है। असल में जयपुर के 2020 के वीडियो को कुछ लोग अब सूरत के हालिया हालात से जोड़कर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट