X
X

Fact Check: महिला सुरक्षा पर बात करते कोहली का यह वीडियो पुराना, कोलकाता रेप-मर्डर केस से संबंधित नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2017 का है। यह वीडियो उन्होंने उस वक्त जारी किया था, जब बेंगलुरु में न्यू ईयर पार्टी के बाद लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 20, 2024 at 03:39 PM
  • Updated: Aug 20, 2024 at 05:31 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कोलकाता के अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए कथित दुष्कर्म और हत्या के मामले में आम लोगों के साथ- साथ कई सेलेब्रिटीज ने भी अपनी आवाज उठाई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर क्रिकेटर विराट कोहली का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें महिला सुरक्षा के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो विराट कोहली ने कोलकाता केस को लेकर शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2017 का है। यह वीडियो उन्होंने उस वक्त जारी किया ,था जब बेंगलुरु में न्यू ईयर पार्टी के बाद लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”विराट कोहली सर ने भी उठाई डॉक्टर को न्याय दिलाने की आवाज।” वहीं इस वीडियो के अंदर लिखा है, ”Listen what Virat Kohli is saying about *#@&* Case and the society we live in”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो को 6 जनवरी 2017 को अपलोड किया गया है।

यही वायरल वीडियो हमें कोहली के एक्स हैंडल पर भी 6 जनवरी 2017 को अपलोड किया हुआ मिला। यहां कैप्शन में लिखा है, हिंदी अनुवाद: ‘यह देश सभी के लिए सुरक्षित और समान होना चाहिए। महिलाओं के साथ अलग व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए। आइए हम सब मिलकर इस तरह की दयनीय हरकतों को रोकें।’

विराट कोहली की तरफ से जारी किए गए इसी वीडियो से जुड़ी खबर हमें न्यूज18 की वेबसाइट पर मिली। 6 जनवरी 2017 को पब्लिश हुई खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक,न्यू ईयर पार्टी के बाद बेंगलुरु में लड़कियों के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना के विरोध में विराट कोहली ने दो वीडियो ट्वीट कर इस घटना पर गुस्सा जाहिर किया है।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने खेल संपादक विनीत रामकृष्णन से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने इस वीडियो को सालों पुराना और दूसरे मामले से जुड़ा हुआ बताया।

अब बारी थी भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की तरफ से ट्रेंडिंग रील्स शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2017 का है। यह वीडियो उन्होंने उस वक्त जारी किया था, जब बेंगलुरु में न्यू ईयर पार्टी के बाद लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी।

  • Claim Review : यह वीडियो विराट कोहली ने कोलकाता केस को लेकर शेयर किया है।
  • Claimed By : FB User- Shivani Kumari 19
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later