Fact Check : तुर्किये में इमारत गिराए जाने के पुराने वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके बिहार का बताकर किया गया वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह क्लिप  एडिटेड है। टूटती बिल्डिंग का वीडियो तुर्किये  का है, जिसे  एडिट कर बहता  पानी जोड़ा गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार के कई हिस्से इन दिनों बाढ़ से जूझ रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें तेज बहाव पानी में एक बिल्डिंग को टूटकर बहते देखा  जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बिहार का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह क्लिप  एडिटेड है। टूटती बिल्डिंग का वीडियो तुर्किये  का है, जिसे  एडिट कर बहता  पानी जोड़ा गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर kundan_yadav_7325 ने 27 सितम्बर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Kiya ho gaya hai bihar me (क्या हो गया बिहार में)।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें टूटती इमारत  का वीडियो तुर्किये की न्यूज वेबसाइट aykiri (आयकिरी) पर 18 मार्च 2023 को अपलोड मिला। हालांकि , इसमें नीचे पानी नहीं था, बल्कि सूखी जमीन थी। खबर के अनुसार वीडियो तुर्किये  के कहरमानमारास के एबरार स्थल का है, जहाँ क्षतिग्रस्त ब्लॉकों को नियंत्रित तरीके से ध्वस्त कर दिया गया था।

हमें यह वीडियो न्यूज वेबसाइट aykiri (आयकिरी) के आधिकारिक X हैंडल पर भी 18 मार्च 2023 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो तुर्किये  के कहरमानमारास के एबरार स्थल का है जहाँ क्षतिग्रस्त ब्लॉकों को नियंत्रित तरीके से ध्वस्त कर दिया गया था।

कीवर्ड्स के ढूंढ़ने पर हमें कई खबरें मिलीं, जिनमें कहरमानमारास के एबरार में हुए डिमोलिशन के बारे में बताया गया था।

चूंकि  वायरल वीडियो को बिहार का बताकर वायरल किया जा रहा है, इसलिए हमने पुष्टि के लिए बिहार में दैनिक जागरण की पटना यूनिट में इनपुट इंंचार्ज अमित आलोक से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “बिहार के कई हिस्सों में इन दिनों बाढ़ से हालत गंभीर बने हुए हैं और कई इमारतें भी पानी में समा गईं हैं, लेकिन वायरल वीडियो बिहार का नहीं है। वीडियो में दिख रही इमारत  एक रियाहिशी बहुमंजिला बिल्डिंग है। यदि ऐसी कोई ईमारत ढही होती, तो वो ख़बरों में जरूर होता।

बिहार में बाढ़ के हालात

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर है और नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच राहत और बचाव का कार्य जारी है।  इस मामले में ज़्यादा जानकारी इन ख़बरों में पढ़ी जा सकती है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर कुंदन यादव को इंस्टाग्राम पर 6000 यूजर फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह क्लिप  एडिटेड है। टूटती बिल्डिंग का वीडियो तुर्किये  का है, जिसे  एडिट कर बहता  पानी जोड़ा गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट