X
X

Fact Check : बर्फबारी के खूबसूरत नजारों के बीच ट्रेन का वायरल वीडियो जर्मनी का है, हिमाचल का नहीं

विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो का हिमाचल प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो जर्मनी की एक ट्रेन का है, जिसे अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 3, 2023 at 05:01 PM
  • Updated: Feb 6, 2023 at 03:35 PM
Himachal Pradesh

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ट्रेन का वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में ट्रेन को बर्फ से लदे पेड़ और पहाड़ों के बीच से गुजरते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूज़र्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो हिमाचल प्रदेश में कालका से शिमला जाने वाली टॉय ट्रेन का है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल की और दावे को गलत पाया। वीडियो का हिमाचल प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो जर्मनी का है, जिसे अब हिमाचल प्रदेश का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर “তন্ময় দে” ने 27 जनवरी 2023 को वायरल वीडियो शेयर किया है और लिखा है ,” Fairyland Himachal ,This is Shimla – Kalka toy train “

इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो जर्मन लाइफ नाम के एक फेसबुक पेज पर अपलोड मिला। 10 नवंबर 2020 को अपलोड वीडियो में इसे जर्मनी के नॅशनलपरक हर्ज़ का बताया गया और तस्वीर का क्रेडिट @evolumina (इवॉलुमिना) को दिया गया था। यहां से संकेत मिलता है कि वीडियो भारत का नहीं है, बल्कि जर्मनी का है।

हमने इवॉलुमिना कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें पता चला इवॉलुमिना जर्मनी के फोटोग्राफर हैं।इवॉलुमिना के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 24 दिसंबर 2022 को वायरल वीडियो शेयर की गई थी। वीडियो को शेयर कर कैप्शन लिखा गया ,” आप सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएं। मैं आज रात ग्रेट हॉल में जश्न मनाने के लिए हॉगवर्ट्स जाने के लिए ट्रेन लेना कितना पसंद करूंगा! बेशक, अपने परिवार के साथ समय बिता रहा हूं, जिसे लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं! क्या आप क्रिसमस मनाते हैं और आप इसे कैसे व्यतीत कर रहे हैं? “

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो जिसे एक जर्मन ट्रैवल फोटोग्राफर टॉम जुएनेमैन ने साझा किया था उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी अपलोड मिला। 11 दिसंबर 2022 को इस वीडियो को शेयर करते हुए इंग्लिश में कैप्शन लिखा है ,”Germany’s most beautiful train ride। ” (हिंदी अनुवाद : जर्मनी की सबसे खूबसूरत ट्रेन की सवारी। ) जब वायरल वीडियो से तुलना की, तो हमने पाया कि दोनों वीडियो एक जैसे थे।

कई यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को जर्मनी का बताते हुए शेयर किया गया था। अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने टॉम जुएनेमैन के साथ मेल के ज़रिये संपर्क किया। जवाब में टॉम ने हमें बताया, ” यह ट्रेन जर्मनी में है ,हार्ज़ नेशनलपार्क में। मैं पिछले 5 वर्षों में हर सर्दी के मौसम में वहाँ जाता हूँ। कुछ लोग इस रील को गलत कैप्शन के साथ वायरल कर रहे हैं।”

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर पश्चिम बंगाल के मध्यमग्राम का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 285 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो का हिमाचल प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो जर्मनी की एक ट्रेन का है, जिसे अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह वीडियो हिमाचल प्रदेश में कालका से शिमला जाने वाली टॉय ट्रेन का है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - তন্ময় দে
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later