Fact Check : अहमदाबाद के साइंस सिटी के वीडियो को द्वारका का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि द्वारका के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो अहमदाबाद में स्थित साइंस सिटी के एक्वेरियम का है, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पानी के अंदर बने हुए एक टर्नल का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। अंडरवाटर टर्नल के बाहर एक टूटे-फूटे प्राचीन मंदिर के आकार की बिल्डिंग दिखाई देती है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि समुद्र में मौजूद द्वारका का वीडियो है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो अहमदाबाद में स्थित साइंस सिटी के एक्वेरियम का है, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ने श्री बद्रीनाथ एव केदारनाथ धाम Snr ने 4 मार्च को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “साक्षात द्वारका के दर्शन बोलो जय श्री कृष्णा जय श्री श्याम” 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो एक्सप्लोर विद नवाज नामक एक फेसबुक पेज पर 24 जून 2023 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 1.51 मिनट पर वायरल वीडियो वाले दृश्य को देखा जा सकता है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो अहमदाबाद में स्थित साइंस सिटी के एक्वेरियम का है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो इसी जानकारी के साथ कई वीडियो ब्लॉगर के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। क्रिएटिव बेबी नामक एक यूट्यूब चैनल ने भी अहमदाबाद में स्थित साइंस सिटी के एक्वेरियम का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में 13 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने गुजरात दैनिक जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो अहमदाबाद के साइंस सिटी में मौजूद एक्वेरियम का है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि 1.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि द्वारका के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो अहमदाबाद में स्थित साइंस सिटी के एक्वेरियम का है, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट