Fact Check: रेल ट्रैक पर पत्थर रखे होने का वीडियो उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन घटना का है, बक्सर हादसे का नहीं

रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखे होने का वीडियो उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस घटना का है। इसका बक्सर में हादसे का शिकार हुई नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: रेल ट्रैक पर पत्थर रखे होने का वीडियो उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन घटना का है, बक्सर हादसे का नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार के बक्सर में नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में जानमाल का नुकसान भी हुआ है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो व तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इनमें से एक वीडियो में रेल ट्रैक पर पत्थर अैर क्लिप रखे दिख रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो बक्सर में हुए नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस हादसे का है। कुछ असामाजिक तत्वों ने यह साजिश रची है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि रेलवे ट्रैक पर रखे पत्थरों का वीडियो दस दिन पुराना है। 2 अक्टूबर को उदयपुर-जयपुर रेल ट्रैक पर जब वंदे भारत चित्तौड़गढ़ से आगे पहुंची तो पटरी पर पत्थर और लोहे के सरिया मिले थे। लोको पायलट की सूझबूझ से हादसा टल गया था, जबकि 11 अक्टूबर की रात को बिहार के बक्सर में नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस पटरी की बोगियां पटरी से उतर गई थीं। पुराने वीडियो को अब बक्सर में हुए रेल हादसे से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘अक्की’ (आर्काइव लिंक) ने 12 अक्टूबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

“We need to eliminate these terrorist first from our country.
It doesn’t matter that they are Hindu or Muslims.
See how they planned for accident.”

(अनुवाद: हमें सबसे पहले अपने देश से इन आतंकवादियों को खत्म करना होगा।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे हिंदू हैं या मुसलमान.
देखिए कैसे उन्होंने दुर्घटना की योजना बनाई.)

https://twitter.com/Satya7897/status/1712266443100979543

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। नवभारत टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 3 अक्टूबर को अपलोड वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो क्लिप के हिस्से को देखा जा सकता है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बच गई। सामने आए वीडियो से आशंका जताई जा रही है कि ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए साजिश की गई थी। रेलवे ट्रैक पर पत्थर और लोहे की छड़ें रखी मिली हैं। लोको पायलट की समझदारी से यह हादसा टल गया।

2 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “2 अक्टूबर की सुबह उदयपुर से जयपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को कुछ असामाजिक तत्वों ने पटरी से उतारने की कोशिश की। भीलवाड़ा में बदमाशों ने रेलवे ट्रैक पर पत्थर और लोहे की कड़ियां रख दी थी। समय रहते लोको पायलट ने ट्रेन को रोककर हादसे को टाल दिया। रेलवे पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। भीलवाड़ा से करीब 40 किलोमीटर पहले सोनियाणा एवं गंगरार रेलवे स्टेशन के बीच यह घटना हुई है। पटरी के करीब 50 फीट के हिस्से पर पत्थर और लोहे की कड़ियां लगे हुए थे।”

एएनआई एमपी छत्तीसगढ़ राजस्थान के एक्स हैंडल से इस घटना का वीडियो भी पोस्ट किया किया गया है।

इस बारे में जयपुर में दैनिक जागरण के ब्यूरो हेड नरेंद्र शर्मा का कहना है, “वायरल वीडियो उदयपुर-जयपुर वंदे भारत घटना का है। रेलवे ट्रैक पर असामाजिक तत्वों ने पत्थर और लोहे की कड़ियां रख दी थी।

12 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि बक्सर में रघुनाथपुर स्टेशन के पास कामाख्या नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। इस हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 75 घायल हो गए। हादसे में ट्रेन की 21 बोगियां पटरी से उतर गईं। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कई जगह पटरियां टूटी मिली हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी ऐसा कोई बयान नहीं आया है कि पटरियां टूटने से यह हादसा हुआ है। इसके उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

अंत में हमने पुराना वीडियो शेयर करने वाली एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर मार्च 2023 से ही एक्स से जुड़ी हैं।

निष्कर्ष: रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखे होने का वीडियो उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस घटना का है। इसका बक्सर में हादसे का शिकार हुई नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट