X
X

Fact Check: कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ बगावत करने वाले धारीवाल का सोनिया गांधी का गुणगान करता वीडियो क्लिप 2022 का है

राजस्थान सरकार के मंत्री और कांग्रेस नेता शांति धारीवाल का सोनिया गांधी का गुणगान करता हुआ वीडियो क्लिप हाल का नहीं, बल्कि 2022 में राजस्थान के तत्कालीन राजनीतिक संकट से संबंधित है, जिसे हालिया संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। गौरतलब है कि धारीवाल का यह क्लिप वैसे समय में वायरल किया जा रहा है, जब राजस्थान के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दो सूची जारी हो चुकी है और अभी तक उनकी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं हुई है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 25, 2023 at 04:49 PM
  • Updated: Feb 6, 2024 at 05:27 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर चुनावी दुष्प्रचार से संबंधित मामलों को शेयर किया जा रहा है। इसी संदर्भ में राजस्थान के कांग्रेसी नेता और मंत्री शांति कुमार धारीवाल का एक वीडियो क्लिप शेयर हो रहा है, जिसमें उन्हें सोनिया गांधी के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा कि टिकट को लेकर जारी अनिश्चितता के बीच उनके सुर बदल गए हैं और अब वह सोनिया गांधी का गुणगान करते हुए नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। धारीवाल का यह वीडियो हालिया नहीं है, जिसे हालिया संदर्भ से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। कांग्रेस राजस्थान चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है और इसमें धारीवाल समेत दो अन्य नेताओं के नाम शामिल नहीं हैं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन तीनों नेताओं ने पार्टी आलाकमान के खिलाफ बगावत का सुर बुलंद किया था और अब पार्टी आलाकमान अपनी ताकत का एहसास करा रहा है। धारीवाल के वीडियो क्लिप को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि दो सूची में नाम नहीं होने के बाद उनके सुर बदले नजर आए और वह सोनिया गांधी का गुणगान करने लगे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ramesh Hada’ ने वायरल वीडियो को (आर्काइव लिंक)शेयर करते हुए लिखा है, “टिकट कटने का डर, धारीवाल बोले-‘वही होता है जो मंज़ूरे सोनिया होता है।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में राजस्थान के कांग्रेस नेता और मंत्री शांति धारीवाल नजर आ रहे हैं। वीडियो क्लिप में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “….. मुद्दई लाख बुरा चाहे तो क्या होता है….वही होता है जो मंजूर-ए-सोनिया गांधी होता है।”

दावा किया जा रहा है कि उन्होंने यह बयान वैसे समय में दिया है, जब राजस्थान के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है और इन दोनों सूची में धारीवाल का नाम शामिल नहीं है। आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस की तरफ से दो सूची जारी हो चुकी है और इसमें उन तीन नामों (शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़) को जगह नहीं मिली है, जिन्होंने पिछले साल पार्टी हाईकमान के खिलाफ बगावत की पटकथा लिखी थी।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है, जिसके मुताबिक अभी तक तय किए गए 76 उम्मीदवारों की सूची में धारीवाल का नाम शामिल नहीं है। राजस्थानतक डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में हाईकमान से बगावत करने वाले नेताओं पर सोनिया गांधी सख्त नजर आईं। जब मंत्री शांति धारीवाल का नाम उम्मीदवार के तौर पर उनके सामने आया तो उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पूछ डाला कि ये वही आदमी है?

इसके बाद पार्टी की तरफ से राजस्थान के लिए उम्मीदवारों की दो सूची जारी की जा चुकी है और इसमें धारीवाल का नाम शामिल नहीं है। इसी संदर्भ से जोड़कर वायरल क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि धारीवाल अपना टिकट कटता देख सोनिया गांधी का गुणगान करने लगे हैं।

की-वर्ड सर्च के जरिए हमने इस वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वेरिफाइड हैंडल की तरफ से इस वीडियो क्लिप को 26 सितंबर 2022 को राजस्थान के तत्कालीन राजनीतिक संकट के संदर्भ में शेयर किया गया है।

https://twitter.com/kavitaaayein/status/1574447329243176960

कई अन्य वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल से धारीवाल के इस क्लिप को समान तारीख को समान संदर्भ में शेयर किया गया है।

यह वीडियो क्लिप हमें कई अन्य न्यूज वेबसाइट्स के वेरिफाइड हैंडल पर भी मिला, जिससे इसके 2022 के होने की पुष्टि होती है। टाइम्स नाउ नवभारत के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को अक्टूबर 2022 में अपलोड किया गया है।

टाइम्स नाउ नवभारत के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अक्टूबर 2022 में अपलोड किया गया Video

दी गई जानकारी के मुताबिक, गहलोत गुट के मंत्री शांति धारीवाल ने शायराना अंदाज में जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस में वही होता है, जो सोनिया गांधी चाहती हैं। वायरल क्लिप को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जयपुर के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि 2022 का है।

चुनाव से संबंधित अन्य वायरल भ्रामक व फेक दावों की पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट्स पर देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: राजस्थान सरकार के मंत्री और कांग्रेस नेता शांति धारीवाल का सोनिया गांधी का गुणगान करता हुआ वीडियो क्लिप हाल का नहीं, बल्कि 2022 में राजस्थान के तत्कालीन राजनीतिक संकट से संबंधित है, जिसे हालिया संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। गौरतलब है कि धारीवाल का यह क्लिप वैसे समय में वायरल किया जा रहा है, जब राजस्थान के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दो सूची जारी हो चुकी है और अभी तक उनकी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं हुई है।

  • Claim Review : शांति कुमार धारीवाल ने कहा कि वही होता है जो मंज़ूरे सोनिया होता है।
  • Claimed By : FB User-Ramesh Hada
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later