Fact Check : गड्ढे वाली सड़क की यह वीडियो लखनऊ नहीं, चीन का है, गलत दावे से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो का ना तो भारत और ना ही लखनऊ से कोई संबंध है। वीडियो पुराना है और चीन का है। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक सड़क की वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें सड़क पर पानी से भरे गड्ढे देखे जा सकते हैं। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो लखनऊ का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की तो पता चला कि कुछ लोग चीन के वीडियो को लखनऊ का बताकरशेयर कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ है। ऑरिजिनल वीडियो चीन की है। इसका लखनऊ से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Tauqeer Ahmed ने (आर्काइव्‍ड लिंक) 3 मार्च को सड़क पर गड्ढे वाली वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “मुस्कुराइये आप उत्तर प्रदेश की स्मार्ट सिटी लखनऊ में हैं…”

फेसबुक और एक्स पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के कई की-फ्रेम निकाले। गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें वीडियो कई जगह अपलोड मिला। Daily Content नाम के यूट्यूब चैनल पर 10 जुलाई 2020 को वीडियो अपलोड मिला। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो चीन का है।

सर्च के दौरान हमें वीडियो सिनेमा टीवी नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 12 जुलाई 2020 को अपलोड वीडियो में इसे चीन का बताया गया है।

वीडियो हमें bilibili.com नाम की वेबसाइट पर भी मिला। यहां इस वीडियो को 16 जून 2020 को शेयर किया गया है।

वीडियो को ध्यान से देखने पर इसमें पीछे दिख रहे अक्षर से साफ़ होता है कि वीडियो भारत का नहीं है। हमारी यहां तक की पड़ताल से यह तो साफ़ है कि वीडियो का लखनऊ या भारत से कोई संबंध नहीं है। पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के लखनऊ के ब्यूरो चीफ अजय श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है कि वीडियो लखनऊ का नहीं है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Tauqeer Ahmed की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर कोलकाता का रहने वाला है। यूजर को लगभग 6 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो का ना तो भारत और ना ही लखनऊ से कोई संबंध है। वीडियो पुराना है और चीन का है। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट