X
X

Fact Check: एयरपोर्ट पर दिख रहा यह काफिला PM मोदी की यूक्रेन यात्रा का नहीं, अमेरिकी दौरे का है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो 2023 की उनकी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा का वीडियो है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के बाद ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे थे, क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण यूक्रेन का एयरस्पेस लंबे समय से बंद है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया पोलैंड और यूक्रेन यात्रा के संदर्भ में वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उनकी यूक्रेन यात्रा का वीडियो है, जहां रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच एयरपोर्ट पर उन्होंने सार्वजनिक तौर पर समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया और उनसे मुलाकात की।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह वीडियो यूक्रेन यात्रा से संबंधित नहीं है, बल्कि उनकी पुरानी अमेरिकी यात्रा से संबंधित है। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी हालिया यात्रा के तहत पहले पोलैंड गए थे और फिर वहां से ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे थे।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shiv Kumar Gupta’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “है विश्व के किसी भी देश के नेता की छाती में इतना दम जहां दो देशों के बीच युद्ध चल रहा हो और वहां खुले में जाकर अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार कर सकें। कुछ दिन पहले शिवसेना का एक नेता प्रश्न उठा रहा था ना कि मोदी ने युद्ध रुकवा दिया था। यह देख लो अभी वहां मोदी का दौरा है और युद्ध भी मोदी ही की वजह से रुका हुआ है। **मेरा मोदी जिंदाबाद**”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/narendramodi177/status/1827232234593529995

पड़ताल

भारतीय विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर थे, जो पिछले 45 सालों की अवधि में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। पोलैंड की इस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन गए थे। भारत और यूक्रेन के बीच 1992 में राजनयिक संबंधों की बहाली के बाद यह  किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा थी।”

नरेंद्र मोदी के आधिकारिक एक्स हैंडल से उनके पोलैंड पहुंचने की तस्वीरों को शेयर किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को विशेष विमान से पोलैंड पहुंचे थे।

अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने पोलैंड की राजधानी वारसा में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया था।

पोलैंड की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे थे। पीएमओ इंडिया के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर उनके यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने का वीडियो मौजूद है।

द इंडियन एक्सप्रेस की 23 अगस्त 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘रेल फोर्स वन’ से कीव पहुंचे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति भी अपने विशेष विमान एयरफोर्स वन की जगह रेल फोर्स वन से यूक्रेन पहुंचे थे।

यूक्रेन रेलवे ने भी इस ट्रेन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कीव पहुंचने का वीडियो जारी किया है।

https://twitter.com/Ukrzaliznytsia/status/1826872690960957662

हमारी अब तक की जांच से स्पष्ट है कि एयरपोर्ट पर नजर आ रहा पीएम मोदी का काफिला यूक्रेन से संबंधित नहीं है। इसे बाद हमने वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने की कोशिश की और इसके लिए इन-विड टूल की मदद से हमने इसके की-फ्रेम निकाले और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया।

सर्च में हमें यह वीडियो एनडीटीवी की वेबसाइट पर 20 जून 2023 की रिपोर्ट में लगा मिला। रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक,  यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक अमेरिकी यात्रा का वीडियो है, जहां न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया।

हमें यह वीडियो कई अन्य रिपोर्ट्स में भी लगा मिला, जो एक साल पुरानी उनकी अमेरिकी यात्रा का है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने विदेश मामलों और भारतीय प्रधानमंत्रियों की विदेश यात्रा को कवर करने वाले सीनियर टीवी पत्रकार उमाशंकर सिंह से संपर्क किया। एनडीटीवी इंडिया में सीनियर एडिटर (पॉलिटिकिल एंड फॉरेन अफेयर्स) सिंह ने बताया, “प्रधानमंत्री यूक्रेन ट्रेन से गए थे, क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से यूक्रेन का  एयरस्पेस पिछले 32 महीने से बंद है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे से शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल अन्य दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो 2023 की उनकी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा का वीडियो है।

  • Claim Review : यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत।
  • Claimed By : FB User-Shiv Kumar Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later