Fact Check: आसमान में अभिवादन करते पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है।  वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में पीएम मोदी एक अन्य विमान को देखकर हाथ हिलाकर उसके पायलट का अभिवादन  कर रहे थे। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिन पहले बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड aका दौरा करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने तेजस विमान में उड़ान भरी। इसी बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सात सेकेंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो तेजस विमान में उड़ान भरते हुए हाथ हिलाते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि आसमान में कोई नहीं था, इसके बावजूद पीएम मोदी ने कैमरे के लिए आसमान में हाथ हिलाकर अभिवादन किया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है।  वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में पीएम मोदी एक अन्य विमान को देखकर हाथ हिलाकर उसके पायलट का अभिवादन कर रहे थे। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘आशुतोष यादव’ ने  25 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, बादलों में अभिवादन स्वीकार करते —- के सरदार…हे प्रभु, हे हरिराम, कृष्णा जगननाथम प्रेमानन्द ये क्या हुआ? महाफेकू जी बादलों के ऊपर किसको हाथ हिला-हिला कर दिखा रहें है??

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो का एक लंबा वर्जन 25 नवंबर 2023 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 47 सेकेंड से साफ तौर पर देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के विमान के पीछे से एक विमान आता है और उन्हें क्रॉस करता है, जिसके बाद वो उस विमान के पायलट को देखकर हाथ हिलाकर अभिवादन करते हैं। दूसरे विमान के एंगल से भी पीएम मोदी के वीडियो को दिखाया जाता है, जिसके बाद यह साफ हो जाता है कि वो दूसरे विमान को देखकर अभिवादन कर रहे थे।

पड़ताल के दौरान हमें पीएम मोदी के तेजस विमान में उड़ान भरने का पूरा विडियो CNBC-TV18 पर 25 नवंबर 2023 को अपलोड हुआ भी मिला। वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी किस तरह से अपनी उड़ान के लिए तैयार होते हैं और विमान में बैठते हैं। वायरल वीडियो वाले हिस्से को 39 सेकेंड से देखा जा सकता है। 

विश्वास न्यूज ने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से भी वायरल दावे को लेकर बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। पीएम की छवि को खराब करने के लिए इस तरह के एडिटेड वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

अंत में हमने वीडियो को एडिट कर शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा  से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 2,069 लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है। वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में पीएम मोदी एक अन्य विमान को देखकर हाथ हिलाकर उसके पायलट का अभिवादन  कर रहे थे। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट