X
X

Fact Check: पाकिस्तान रेलवे ट्रैक के वीडियो को भारत का बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रेलवे ट्रैक को चोरी करते बच्चों के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो साल 2023 में पाकिस्तान के कराची के सरताज रेलवे क्रॉसिंग के पास हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावों के साथ भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रेलवे ट्रैक का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोगों को रेलवे ट्रैक के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह भारत का है और रेलवे से कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो साल 2023 में पाकिस्तान के कराची के सरताज रेलवे क्रॉसिंग के पास हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावों के साथ भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर माया चव्हाणके ने 30 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इस उम्र में ये रेल की पटरियां उखाड़ रहे हैं। सोचिए, अगले 50 वर्षों में ये क्या करेंगे? डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जी ने इनके बारे में क्या कहा था, उसे सत्ता को पढ़ना और समझना चाहिए। केवल उनके नाम जाप से कुछ नहीं होगा। @AshwiniVaishnaw जी, ऐसी हरकतें दिखते ही गोली मारने का आदेश @RPF_INDIA को दें, तभी कुछ भय उत्पन्न होगा। (Videos Location and date should be investigate immediately)?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो सीसीटीवी वर्ल्ड नामक एक यूट्यूब अकाउंट पर मिला। वीडियो को 6 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो पाकिस्तान में हुई घटना का है। वीडियो सामने आने के बाद इन बच्चों को हिरासत में लिया गया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो पाकिस्तान के पेज पाकिस्तानी ट्रेन्स पर मिला। वीडियो को 5 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में उर्दू में लिखी जानकारी के अनुसार, वायरल वीडियो कराची के सरताज रेलवे क्रॉसिंग का है। जहां पर कुछ बच्चों ने मिलकर रेलवे ट्रैक को चुराने की कोशिश की। 

अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान अरब न्यूज के पत्रकार नियमत खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो कराची के सरताज रेलवे क्रॉसिंग के पास का है और आठ महीने से ज्यादा पुराना है। वीडियो के वायरल होते ही पुलिस ने तेजी से कार्रवाई करते हुए इन्हें हिरासत में ले लिया था। पुलिस को बच्चों के पास से रेलवे ट्रैक के पार्ट्स भी मिले थे। उन्होंने हमारे साथ बच्चों को हिरासत में लिए जाने की तस्वीर भी शेयर की।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को नोएडा का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रेलवे ट्रैक को चोरी करते बच्चों के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो साल 2023 में पाकिस्तान के कराची के सरताज रेलवे क्रॉसिंग के पास हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावों के साथ भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं। 

  • Claim Review : भारत में रेलवे की पटरी से ट्रैक चुराते लोगों का वीडियो।
  • Claimed By : FB User माया चव्हाणके
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later