Fact Check : बिजली चोरी को लेकर कर्मचारियों को धमकाते शख्स का वीडियो भारत का नहीं, पाकिस्तान का है 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिजली चोरी पर कर्मचारियों को धमकाते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान में हुई एक घटना का है, जिसे अब लोग माहौल खराब करने के इरादे से भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check : बिजली चोरी को लेकर कर्मचारियों को धमकाते शख्स का वीडियो भारत का नहीं, पाकिस्तान का है 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बिजली चोरी को लेकर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह भारत में हुई घटना का है। वीडियो में शख्स को बिजली कर्मचारियों को धमकाते हुए देखा जा सकता है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान में हुई एक घटना का है, जिसे अब लोग माहौल खराब करने के इरादे से भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अवनीश के ने 2 सितंबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा है, “भारत का एक डरा सहमा हुआ मुसलमान देख लो मित्रो “मरूंगा या मारूंगा, बिजली चोरी करूंगा ! मीटर नही लगने दूंगा…”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो पाकिस्तानी पेज डिजिटल टीवी 360 पर मिला। वीडियो को 6 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में उर्दू में मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो पाकिस्तान में हुई एक घटना का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर अन्य कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट सियासत डॉट पीके पर मिली। रिपोर्ट को 28 जुलाई 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो पाकिस्तान के कराची में हुई घटना का है। शख्स बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया था, लेकिन अपनी गलती मानने की जगह वह कर्मचारियों को धमकाने लगा। 

अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान अरब न्यूज के पत्रकार नियामत खान से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के कराची में करीब चार साल पहले हुई एक घटना का है। यह शख्स बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया था। 

पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। हमने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को करीब छह हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिजली चोरी पर कर्मचारियों को धमकाते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान में हुई एक घटना का है, जिसे अब लोग माहौल खराब करने के इरादे से भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट