Fact Check: मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम के वीडियो को बिहार के नाम से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि स्टेडियम टूटने के इस वीडियो का बिहार से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम का है, जिसे सुरक्षा कारणों और खराब रखरखाव के कारण ध्वस्त कर दिया गया है। जिसे कुछ यूजर्स अब बिहार का बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक स्टेडियम को टूटते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को बिहार का बताकर शेयर कर रहे हैं। कई यूजर्स ने इस वीडियो को पटना के नाम से भी शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को गलत पाया। स्टेडियम टूटने के इस वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम का है, जिसे मलेशिया सरकार ने सुरक्षा कारणों से और खराब रखरखाव के कारण नष्ट कर दिया है। वीडियो का बिहार से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sachin Kumar Yadav ने 10 अक्टूबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “बिहार का नया स्टेडियम गिर गया है।“

वीडियो के ऊपर लिखा हुआ है : देखो क्या हो गया। 5000 हजार लोगो की मौत।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट en.haberler.com की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 26 सितंबर 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम को सुरक्षा चिंताओं के कारण ध्वस्त कर दिया गया है। हालांकि, स्टेडियम के ध्वस्त होने के बाद, मलेशियाई खेल मंत्रालय ने एक नए स्टेडियम परियोजना की घोषणा की है और यह नया स्टेडियम छोटा होगा।

हमें वीडियो से जुड़ी ये  वीडियो रिपोर्ट मनी कंट्रोल हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 26 सितंबर 2024 को अपलोड रिपोर्ट में बताया गया, मलेशिया के मशहूर शाह आलम स्टेडियम को सुरक्षा कारणों और खराब रखरखाव के कारण ध्वस्त कर दिया गया है। शाह आलम स्टेडियम को साल 2020 में असुरक्षित घोषित किया गया था और जुलाई 2024 में ध्वस्त कर दिया गया।

सर्च के दौरान हमें वीडियो thepunemirror के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर मिला। 26 सितंबर 2024 को शेयर वीडियो में इसे मलेशिया का बताया गया है।

वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स यहां देखी जा सकती है।

हमने दैनिक जागरण, पटना यूनिट के संपादकीय प्रभारी अश्विनी कुमार सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया किवीडियो बिहार का नहीं है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 1 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि स्टेडियम टूटने के इस वीडियो का बिहार से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम का है, जिसे सुरक्षा कारणों और खराब रखरखाव के कारण ध्वस्त कर दिया गया है। जिसे कुछ यूजर्स अब बिहार का बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट