Fact Check : कई साल पुराना है पाइप में से बर्फ के टुकड़े निकलने का वायरल वीडियो

यह वीडियो दिसंबर 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वीडियो कहां का है, लेकिन यह स्‍पष्‍ट है कि वायरल वीडियो कई साल पुराना है।

Fact Check : कई साल पुराना है पाइप में से बर्फ के टुकड़े निकलने का वायरल वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के बीच खेतों में बर्फ जमने की तस्‍वीर और वीडियो के बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म से लेकर यूट्यूब के चैनलों पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक पाइप से बर्फ के टुकड़ों को निकलते हुए देखा जा सकता है। कुछ इस वीडियो को राजस्‍थान के माउंट आबू का तो कुछ चूरू का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो सभी भ्रामक साबित हुई। दरअसल यह वीडियो दिसंबर 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वीडियो कहां का है, लेकिन यह स्‍पष्‍ट है कि वायरल वीडियो कई साल पुराना है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज स्पोर्ट्स पर्सन ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि राजस्‍थान के माउंट आबू में पाइप में बर्फ जम गई। इस वीडियो में खेत में पड़ी एक पाइप में से एक के बाद एक बर्फ के टुकड़ों को निकलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलावा यह वीडियो यूट्यूब पर भी काफी वायरल है। इसे राजस्‍थान के अलग-अलग इलाकों का बताकर वायरल किया जा रहा है।

https://twitter.com/NeerajDoneria/status/1615535482427039745

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पाइप से बर्फ के टुकड़े निकलने के वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर वायरल वीडियो अमरउजाला डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिला। 5 जनवरी 2019 को इस वीडियो को अपलोड करते हुए इसे हरियाणा के हिसार का बताया गया। इसमें बताया गया कि जब एक किसान ने मोटर चालू किया तो पाइप में से बर्फ के टुकड़े निकलने लगे। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो हमें विष्‍णु कांत पारीक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 31 दिसंबर 2018 को अपलोड करते हुए लिखा गया कि पाइप में पानी जम गया। इस वीडियो की अवधि 1:41 मिनट की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण, उदयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता सुभाष शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो पिछले कई सालों से हर ठंड में वायरल हो जाता है। इस वीडियो का हाल-फिलहाल की ठंड से कोई संबंध नहीं है।

अब बारी थी पुराने वीडियो को माउंट आबू का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज ‘स्पोर्ट्स पर्सन’ राजस्‍थान से संचालित होता है। इस पेज पर हमें वायरल वीडियो की तादाद ज्‍यादा दिखी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में माउंट आबू में पाइप में बर्फ जमने के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक निकली। कई साल पुराने वीडियो को राजस्‍थान में पड़ रही हालिया ठंड से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट