X
X

Fact Check: वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच का नहीं है क्रिकेट समर्थकों के बीच लड़ाई का यह वीडियो

विश्वास न्यूज की पड़ताल में स्टेडियम में लड़ाई करते लोगों के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो एशिया कप 2022 का अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच के दौरान का है। जिसे अब कुछ लोग हाल ही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए भारत और पाकिस्तान मैच का बताकर शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 17, 2023 at 03:52 PM
  • Updated: Oct 18, 2023 at 06:05 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। वर्ल्ड कप 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए अपना दावा और मजबूत कर लिया है। भारत-पाक मैच के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई फर्जी और भ्रामक खबरों को वायरल किया जा रहा है। इस कड़ी में एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में पाकिस्तान टीम की जर्सी पहने एक आदमी को एक अन्य व्यक्ति मार रहा है। वीडियो में कई लोगों को आपस में लड़ते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को इस तरह से शेयर कर रहे हैं, जैसे यह वीडियो हाल में हुए भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो साल 2022 का है। जब एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में अफगानिस्तान और पाकिस्तान की जीत के बाद दर्शक स्टेडियम में ही भिड़ गए थे। दर्शकों ने एक-दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी। जिसे सोशल मीडिया यूजर्स हालिया भारत-पाक मैच का बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘ठाकुर संजय सिंह राजपूत’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “पाकिस्तानियों को कौन कूट रहे हैं ?

#IndiaVsPakistan”

पोस्‍ट का अकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल इमेज का इस्तेमाल किया। हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। इस दौरान हमें वीडियो कई जगह अपलोड मिला। दैनिक जागरण इंग्लिश की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 8 सितंबर 2022 को पब्लिश खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। खबर के अनुसार, “एशिया कप के रोमांचक सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को एक विकेट से हरा दिया। इसके बाद अफगान प्रशंसक अपनी टीम की हार को पचा नहीं पाए और उन्होंने पाकिस्तान के  प्रशंसकों पर कुर्सियां फेंकना शुरू कर दिया और शारजाह स्टेडियम में भी तोड़फोड़ की।”

सर्च में हमें सियासत डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 8 सितंबर 2022 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे एशिया कप 2022 में पाकिस्तान और अफगानिस्तान का खेल देखने गए दर्शकों के बीच झड़प के बाद अनुशासनात्मक नियमों का उल्लंघन करने वाले प्रशंसकों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।”

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी वायरल वीडियो को अपने एक्स अकाउंट से शेयर किया था। 8 सितंबर 2022 को किए गए ट्वीट में उन्होंने लिखा,अफ़ग़ान प्रशंसक यही कर रहे हैं। उन्होंने पहले भी कई बार ऐसा किया है। यह एक खेल है और इसे सही भावना से खेला जाना चाहिए। @शफीकस्टैनिकजई यदि आप लोग खेल में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपकी भीड़ और आपके खिलाड़ियों दोनों को कुछ चीजें सीखने की जरूरत है।”

वायरल वीडियो से जुड़ी कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो अहमदाबाद स्‍टेडियम में खेले गए भारत-पाक मैच का नहीं है। वीडियो पुराना है। 2022 एशिया कप में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच के दौरान ऐसा हुआ था।

विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर आप वर्ल्ड कप 2023 से जुड़े कई फर्जी और भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ सकते हैं।

जांच के अगले चरण में हमने फेसबुक यूजर ठाकुर संजय सिंह राजपूत के अकाउंट की जांच की। इस अकाउंट को 5.5 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर आजमगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में स्टेडियम में लड़ाई करते लोगों के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो एशिया कप 2022 का अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच के दौरान का है। जिसे अब कुछ लोग हाल ही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए भारत और पाकिस्तान मैच का बताकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : भारत-पाक मैच के दौरान पाकिस्तान समर्थक की पिटाई का वायरल वीडियो।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - ठाकुर संजय सिंह राजपूत
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later