Fact Check: खड़गे के राहुल गांधी को शहीद बताए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप आधा-अधूरा है

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और आधा-अधूरा है, जिसमें उन्हें राहुल गांधी को देश के लिए 'जान' देने की बात करते हुए सुना जा सकता है। वायरल वीडियो क्लिप राजस्थान की चुनावी सभा में खड़गे के भाषण का है, जहां भाषण के दौरान उनकी जुबान फिसली और वह राजीव गांधी की जगह राहुल गांधी का नाम ले बैठे और इस गलती को उन्होंने माफी मांगते हुए सुधार भी लिया। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उस हिस्से का जिक्र नहीं है, जिसमें वह भूल-सुधार करते हुए राजीव गांधी का जिक्र कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के लिए जारी विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने राहुल गांधी को ‘शहीद’ बताया। वायरल वीडियो क्लिप में उन्हें देश की ‘एकता’ के लिए राहुल गांधी जैसे नेता के ‘जान’ दिए जाने का जिक्र करते हुए सुना भी जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में एडिटेड क्लिप है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप राजस्थान की चुनावी सभा में खड़गे के भाषण का है, जहां भाषण के दौरान उनकी जुबान फिसली और वह राजीव गांधी की जगह राहुल गांधी का नाम ले बैठे और इस गलती को उन्होंने माफी मांगते हुए सुधार भी लिया। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उस हिस्से का जिक्र नहीं है, जिसमें वह भूल-सुधार करते हुए राजीव गांधी का जिक्र कर रहे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Pol Khol – पोल खोल’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “राहुल गांधी ने देश कि “एकता” के लिए अपनी “जान” दे दी ! . ये कब हुआ ? “

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/JainKiran6/status/1726555220766085519

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप आठ सेकेंड का है, जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “……राहुल गांधी जैसे नेता…..अपनी जान इस देश की एकता के लिए दी।” सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना को साझा करने का यह सर्वाधिक प्रचलित तरीका है, जिसमें कुछ सेकेंड के फ्रेम को उसके संदर्भ से अलग कर साझा किया जाता है।

वायरल वीडियो क्लिप को देखकर साफ-साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बीच का फ्रेम है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर दिया गया है। वायरल वीडियो क्लिप के आधार पर की-वर्ड सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे की जुबान फिसली और उन्होंने राहुल गांधी को शहीद बता दिया। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी गलती सुधारते हुए राजीव गांधी का जिक्र किया।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल से मल्लिकार्जुन के इस भाषण को प्रीमियर किया गया है। 20 नवंबर 2023 को शेयर किए गए वीडियो को सुनने पर खड़गे के बयान का पूरा संदर्भ स्पष्ट हो जाता है।

अपने भाषण (10.45 मिनट का फ्रेम) में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर हमला करते हुए वह कहते हैं, “…….हमारी पार्टी में इंदिरा जैसी महान नेता ने अपनी जान कुर्बान की। राहुल गांधी जैसे नेता अपनी जान इस देश की एकता के लिए दे दी।” इसके तत्काल बाद उन्हें अपनी भूल का एहसास होता है और वह माफी मांगते हुए कहते हैं, “राजीव गांधी ने देश की एकता के लिए अपनी जान दी। कांग्रेस में जान देने वाले लोग हैं और बीजेपी में जान लेने वाले लोग है।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है, जिसमें खड़गे के भाषण के उस भाग को शामिल किया गया है, जहां उनकी जुबान फिसली थी और उन्होंने राजीव गांधी की जगह राहुल गांधी का नाम ले लिया था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी की चुनावी दुष्प्रचार की रणनीति है।

राजस्थान में पहले 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना था, जो अब 25 नवंबर को होगा। मतदान के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा।

वायरल वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और आधा-अधूरा है, जिसमें उन्हें राहुल गांधी को देश के लिए ‘जान’ देने की बात करते हुए सुना जा सकता है। वायरल वीडियो क्लिप राजस्थान की चुनावी सभा में खड़गे के भाषण का है, जहां भाषण के दौरान उनकी जुबान फिसली और वह राजीव गांधी की जगह राहुल गांधी का नाम ले बैठे और इस गलती को उन्होंने माफी मांगते हुए सुधार भी लिया। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उस हिस्से का जिक्र नहीं है, जिसमें वह भूल-सुधार करते हुए राजीव गांधी का जिक्र कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट