X
X

Fact Check: सपा के साथ जाने के दावे से वायरल चंद्रशेखर आजाद का वीडियो क्लिप पुराना, भ्रामक दावे से वायरल

2024 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और आजाद समाज पार्टी के बीच कोई समझौता नहीं हुआ है और चंद्रशेखर आजाद नगीना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां से सपा और बीजेपी के उम्मीदवार भी मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी में जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा उनका वीडियो पुराना है, जिसका मौजूदा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 4, 2024 at 05:43 PM
  • Updated: May 14, 2024 at 12:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि वे बिना किसी सीट या समझौते के समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल होने के लिए तैयार हैं। वीडियो को देखकर यह प्रतीत हो रहा है कि चंद्रशेखर आजाद लोकसभा चुनाव 2024 के संदर्भ में सपा के साथ चुनावी गठबंधन को लेकर बात कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। चंद्रशेखर आजाद का यह वीडियो करीब दो साल पुराना है, जिसे हालिया चुनावी संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और चंद्रशेखर आजाद के बीच कोई समझौता नहीं हुआ है।

आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चंद्रशेखर उत्तर प्रदेश की नगीना सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, जहां से समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं बीजेपी ने ओम कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान हो रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ashwani Kumar Gautam’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अखिलेश यादव के सामने गिड़गिड़ाते हुए डरे सहमे इंसान को दलित समाज के लोग अपना नेता नहीं मान सकते।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा चंद्रशेखर आजाद के वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो 18 सेकेंड का है, जिसमें चंद्रशेखर आजाद को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…आज अखिलेश भैया प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के ये कहें कि उत्तर प्रदेश भाजपा को रोकने के लिए मुझे मेरे छोटे भाई की जरूरत है….मैं उसको कुछ नहीं दूंगा, वो आ जाए और इस गठबंधन को चुनाव लड़ाए और वो मेरा छोटा भाई है, ये कह दें तो आज चंद्रशेखर जो है न बहुजन समाज के हित के लिए सब कुछ त्याग कर अपने लोगों को समझा कर आ जाएगा। कहलवाइए इनसे…!”

इसी आधार पर कीवर्ड सर्च में हमें इस बयान का ऑरिजिनल वीडियो एबीपी न्यूज के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसमें चंद्रशेखर आजाद विधानसभा चुनाव को लेकर सपा के साथ चल रही बातचीत के टूटने की जानकारी दे रहे हैं, जिसकी वजह से दोनों के बीच गठबंधन नहीं हो पाया।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि आजाद का यह वीडियो क्लिप करीब दो साल पुराना है, जो पिछले विधानसभा चुनाव से पहले उनकी और सपा के साथ चल रही बातचीत के टूटने के बाद की घटना से संबंधित है।

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी ने नगीना लोकसभा सीट से मनोज कुमार को अपना उम्मीदवार (आर्काइव लिंक) बनाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इसी सीट से चंद्रशेखर आजाद, आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार हैं। इस सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति बनती दिख रही है, क्योंकि बीजेपी ने भी इस सीट से अपने प्रत्याशी के तौर पर ओम कुमार को मैदान में उतारा है, जो इसी लोकसभा सीट के तहत आने वाले नहटौर विधानसभा से पार्टी के मौजूदा विधायक हैं।

बीजेपी ने अपनी पहली सूची (आर्काइव लिंक) में नगीना सीट से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी थी।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय कोर कमेटी के सदस्य साजिद चौधरी से संपर्क किया। उन्होंने वीडियो क्लिप के 2022 विधानसभा चुनाव से संबंधित होने की पुष्टि करते हुए कहा, “2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर आजाद समाज पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ कोई समझौता नहीं हुआ है।” उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर आजाद नगीना सीट से आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सभी सात चरणों में चुनाव होंगे, जिसमें नगीना सीट पर मतदान पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को होगा।

निष्कर्ष: 2024 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और आजाद समाज पार्टी के बीच कोई समझौता नहीं हुआ है और चंद्रशेखर आजाद नगीना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां से सपा और बीजेपी के उम्मीदवार भी मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी में जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा उनका वीडियो पुराना है, जिसका मौजूदा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : चंद्रशेखर आजाद ने बिना किसी सीट के सपा के साथ जाने की बात कही।
  • Claimed By : FB User-Ashwani Kumar Gautam
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later