X
X

Fact Check: बिल्डिंग की छत से गिरती कारों का यह वीडियो एक फिल्म का सीन है, नहीं है फ्रांस हिंसा से कोई संबंध

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। बिल्डिंग से कारों के गिरने का वीडियो एक फिल्म का सीन है। इसका फ्रांस में हो रही हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है।

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। फ्रांस में जारी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बिल्डिंग की छत से कारें गिर रहीं हैं और गिरते ही इन कारों में विस्फोट होता देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह फ्रांस में चल रही हिंसा का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह एक फिल्म का सीन है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “फ्रांस ने एक कट्टर राष्ट्रवादी महिला को छोड़कर एक सेक्युलर लिबरल इमैनुएल मैक्रोन को राष्ट्रपति चुना, परिणाम देखिए.”

इस पोस्ट का आर्काइव  वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो हॉलीवुड प्रोडूसर जस्टिन किंग के 2017 के एक ट्वीट में मिला। साथ दी गयी जानकारी के अनुसार, यह दृश्य फास्ट एंड फ्यूरियस 8 की क्लीवलैंड में हुई शूटिंग का है।

हमें यह वीडियो 2016 में एबीसी न्यूज़ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी अपलोड मिला। साथ में लिखा था: अनुवाद: नई “फास्ट एंड फ्यूरियस” फिल्म के फिल्मांकन के स्टंट के दौरान कारों को इमारत से गिरते शूट किया गया। यह नज़ारा सड़क के दूसरे छोर से शूट किया गया।”

हमें यह सीन दूसरे  एंगल से फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 8 के एक सीन में भी दिखा, जिसे मूवीक्लिप्स नाम के यूट्यूब चैनल पर इस क्लिप में देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण की वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि यह वीडियो फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 8 फिल्म का है, जो 2017 में रिलीज हुई थी।

आपको बता दें कि फ्रांस में एक किशोर की हत्या के बाद फैला तनाव अब भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। हज़ारों गिरफ्तारियों के बावजूद स्थिति संवेदनशील है।  इस मामले में पूरी जानकारी जागरण की इस खबर में पढ़ी जा सकती है।

इस पोस्ट को अमात्य राक्षस नाम के यूजर ने शेयर किया था, जिसके फेसबुक पर लगभग 5000 फ्रेंड  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। बिल्डिंग से कारों के गिरने का वीडियो एक फिल्म का सीन है। इसका फ्रांस में हो रही हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : फ़्रांस में हिंसा का वीडियो
  • Claimed By : Facebook User रणवीर सिंह नेगी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later