X
X

Fact Check: जश्न मनाते C60 कमांडो का वायरल वीडियो हाल का नहीं है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो मौजूदा घटना से संबंधित नहीं है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जहां सी60 कमांडो को जश्न मनाते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह कुख्यात नक्सली मिलिंद तेलतुंबडे और 26 अन्य नक्सलियों के एनकाउंटर के बाद C60 कमांडो द्वारा मनाया जाने वाला जश्न का वीडियो है। हालांकि, विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो मौजूदा घटना से संबंधित नहीं है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर सूरज लोहार ने 30 सेकेंड का एक वीडियो पोस्ट किया और मराठी में लिखा: नक्षलवादी मिलिंद आणि आणि 266 लाल मकडांचा एंट्रल केल्यानंतर महाराष्ट्र पोलीस्तील C60 कमांड #C60 #गढ़चिरौली” जिसका हिंदी अनुवाद होता है: कुख्यात नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे और

26 नक्सलीओं का सामना करने के बाद महाराष्ट्र पुलिस33 के C60 कमांडो। #C60 #गढ़चिरौली”

इसी दावे को जम्मू-कश्मीर भाजपा के कार्यकारी सदस्य रमन सूरी ने भी ट्विटर पर साझा किया।

https://twitter.com/ramansuribjp/status/1459874021076398080

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने रमन सूरी की पोस्ट पर किये गए कमैंट्स की जांच कर अपनी जांच शुरू की। पोस्ट को 33 रीट्वीट और 187 लाइक मिले थे। यहाँ पर एक यूजर ने लिखा था, “यह पुराना वीडियो है। यह मई 2021 का है, जब महाराष्ट्र पुलिस ने 13 नक्सलियों को मार गिराया था।”

यह विश्वास न्यूज के लिए एक सुराग था और इसलिए हमने आगे की जांच के लिए उन्हीं कीवर्ड का इस्तेमाल किया। हमने ‘मई 2021 C60 कमांडो’ कीवर्ड का इस्तेमाल कर गूगल सर्च किया।

हमें 22 मई, 2021 को ईटीवी भारत की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया वही वीडियो मिला। खबर में कहा गया था, “महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ एक सफल मुठभेड़ अभियान के बाद, सी -60 कमांडो का पुलिस जिला मुख्यालय में अधिकारियों ने ‘बैंड बाजे’ के साथ स्वागत किया।”

हमें गढ़चिरौली पुलिस का एक ट्वीट भी मिला, जिसमें कहा गया था कि वीडियो मौजूदा घटना से संबंधित नहीं है।

हमें गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल का एक ट्वीट भी मिला, जिसमें कहा गया था कि वीडियो मौजूदा घटना से संबंधित नहीं है।।

इसके बाद हमने गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि वीडियो हालिया नहीं है और न ही मौजूदा मुठभेड़ से संबंधित है।

जांच के आखिरी चरण में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर अकाउंट का बैकग्राउंड चेक किया। ‘रमन सूरी बीजेपी’ बीजेपी जम्मू-कश्मीर के कार्यकारी सदस्य हैं। यूजर को 1,373 लोग फॉलो करते हैं और यूजर 1,431 लोगों को फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो मौजूदा घटना से संबंधित नहीं है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कुख्यात नक्षलवादी मिलिंद तेलतुंबडे आणि २६ लाल माकडांचा एन्काऊंटर केल्यानंतर महाराष्ट्र पोलिस दलातील C60 कमांडोचं जल्लोषी स्वागत
  • Claimed By : सूरज लोहार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later