X
X

Fact Check : नैनीताल के धनगड़ी पुल पर बस पलटने का यह वीडियो साल 2023 का है, हालिया बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल वीडियो के दावे को भ्रामक पाया। वीडियो साल 2023 का उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर शहर के धनगड़ी में हुई घटना का है, जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jul 15, 2024 at 05:34 PM
  • Updated: Jul 19, 2024 at 05:30 PM

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। उत्तराखंड में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें पानी के तेज बहाव में एक बस को पलटते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को जिस तरह से शेयर कर रहे, उससे ऐसा प्रतीत होता है, जैसे यह घटना हाल की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में दावे को भ्रामक पाया। दरअसल वायरल वीडियो साल 2023 का है, जब नैनीताल जिले के रामनगर में धनगड़ी पुल पर एक बस नाले में पलट गई थी। उसी वीडियो को कुछ लोग हालिया बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्‍या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज super &duper ने 9 जुलाई को एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया, “बस पलट गई नाले में#viralpost#viralvideo#viralधनगड़ी बरसती नाला मैं बरसात मैं वाहन आराम से देख कर ले जाएं।”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें नईदुनिया की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 5 अगस्त 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, वीडियो नैनीताल जिले के रामनगर में धनगढ़ी पुल पर हुए एक हादसे का है, जब एक बस नाले में पलट गई थी। खबर के मुताबिक, बस में कुल 35 लोग सवार थे, जिन्हें जेसीबी की मदद से बचा लिया गया था।”

वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट न्यूज18 यूपी उत्तराखंड के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। रिपोर्ट को 5 अगस्त 2023 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर शहर के धनगड़ी पुल पर हुई घटना का है। जब यात्रियों से भरी बस बरसाती नाले में बह गई थी।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स को यहां देखा जा सकता है।

वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण नैनीताल के ब्यूरो प्रभारी किशोर जोशी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया,“वीडियो साल 2023 का है, जब रामनगर के धनगड़ी पुल में यात्रियों से भरी बस पलट गई थी। वीडियो हालिया नहीं है।”

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 2 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल वीडियो के दावे को भ्रामक पाया। वीडियो साल 2023 का उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर शहर के धनगड़ी में हुई घटना का है, जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : धनगड़ी पुल पर बस पलटने का यह वीडियो हालिया है।
  • Claimed By : FB User- super &duper
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later