Fact Check: गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए अनंत अंबानी का वायरल वीडियो डीप फेक है

Fact Check: गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए अनंत अंबानी का वायरल वीडियो डीप फेक है

Fact Check: गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए अनंत अंबानी का वायरल वीडियो डीप फेक है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर रियालंस इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर अनंत अंबानी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एक गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो को डीपफेक पाया, जिसमें एआई टूल की मदद से क्रिएट किए गए अनंत अंबानी की आवाज वाले ऑडियो क्लिप (ऑडियो क्लोनिंग के जरिए बनाया गया) को जोड़ दिया गया है।

कुछ समय पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का भी ऐसा ही एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें उन्हें स्टॉक मार्केट प्लेटफॉर्म को प्रोमोट करते हुए देखा गया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया पेज ‘Aviator Play’ से इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया गया है, जिसमें अनंत अंबानी को गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल अनंत अंबानी के वीडियो का स्क्रीशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने और सुनने पर यह प्रतीत होता है कि इसमें अनंत अंबानी की आवाज वाले ऑडियो क्लिप को अलग से जोड़ा गया है। यह इसके डीपफेक वीडियो होने का संकेत देता है।

वायरल वीडियो की एनालिसिस के लिए हमने contrails.ai से संपर्क किया। उन्होंने वीडियो को दो हिस्सों में चेक किया। पहला हिस्सा ऑडियो  को चेक करने से संबंधित है, जिसमें उन्होंने पाया कि यह एआई की मदद से क्रिएट किया गया ऑडियो क्लिप है, जिसमें वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल किया गया है।

Source: contrails.ai

ऑडियो जांच के नतीजों को यहां देखा जा सकता है, जिसमें नजर आ रहा स्कोर -3.397 है, जो इसके एआई से क्रिएट होने की पुष्टि करता है।

दूसरे हिस्से में वीडियो को फ्रेम दर फ्रेम चेक किया गया और जांच के नतीजे बताते हैं कि वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहे वीडियो फ्रेम्स डीपफेक हैं।

Source: contrails.ai

यानी वायरल वीडियो क्लिप डीपफेक है, जिसमें ऑडियो और वीडियो फ्रेम एआई की मदद से बनाए गए हैं और अनंत अंबानी के किसी ऑरिजिनल वीडियो क्लिप को एआई की मदद से ऑल्टर्ड कर इसे तैयार किया गया है।

 वायरल वीडियो क्लिप के फ्रेम में जो टेक्स्ट लिखा हुआ नजर आ रहा है, वह वास्तव में “VANTARA” है और इस आधार पर की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें वह ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसके फ्रेम्स का इस्तेमाल इस डीपफेक वीडियो को बनाने में किया गया है।

वंतारा प्रोजेक्ट वास्तव में रिलायंस फाउंडेशन द्वारा संचालित पशु बचाव और देखरेख केंद्र है, जो गुजरात में मौजूद है। अनंत अंबाानी के डीपफेक वीडियो को शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब 100 से अधिक लोग फॉलो करते हैं। विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए और उसके जरिए पैसा कमाने की अपील करने के दावे के साथ वायरल हो रहा अनंत अंबानी का वीडियो डीपफेक है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट