X
X

Fact Check: MP में कांग्रेस को समर्थन के दावे के साथ वायरल अखिलेश यादव का वीडियो FAKE है

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 17, 2023 at 01:21 PM
  • Updated: Feb 13, 2024 at 10:58 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान से पहले सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रेसिडेंट अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर मध्य प्रदेश में कांग्रेस को सपा समेत सभी दलों के समर्थन की घोषणा करते हुए सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को कांग्रेस का समर्थन करने की अपील की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल वीडियो को फेक पाया, जिसे एडिट कर चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो अखिलेश यादव के पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस का है, जिसमें एडिट कर अखिलेश यादव की आवाज में फेक बयान को जोड़ दिया गया है।  

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस तस्वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर भेजा गया वीडियो, जिसमें अखिलेश यादव को मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन की घोषणा करते हुए सुना जा सकता है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो 13 सेकेंड का है, जिसमें अखिलेश यादव को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “……कल INDIA गठबंधन की बैठक में सभी दलों ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी और कमलनाथ जी को समर्थन दिया है। समाजवादी पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता कांग्रेस और कमलनाथ जी के साथ है।”

वायरल वीडियो में बैकग्राउंड से आ रही आवाज और अखिलेश यादव के स्पीच मूवमेंट में कोई तालमेल नजर नहीं आ रहा है, जिससे इसके एडिटेड होने का संकेत मिलता है।

वीडियो क्लिप में लाइव हिंदुस्तान का लोगो लगा हुआ है। यू-ट्यूब सर्च में लाइव हिंदुस्तान के यू-ट्यूब लोगो पर 25 अप्रैल 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल क्लिप का ऑरिजिनल वर्जन है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो निकाय चुनाव 2023 को लेकर अखिलेश यादव के प्रेस कॉन्फ्रेंस का है। अखिलेश यादव का यह प्रेस कॉन्फ्रेंस 25 अप्रैल 2023 को हुआ था, जिसमें उन्होंने शहरों की ‘दुर्दशा’ को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा था।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव ने खुलकर कांग्रेस का विरोध करते हुए कांग्रेस को ‘धोखेबाज’ पार्टी तक बता डाला था। राज्य के टीकमगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ कांग्रेस पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, “…..(यहां) कुछ नहीं मिल रहा है राशन में….तो बीजेपी को वोट क्यों दोगे तुम? कांग्रेस को भी वोट मत देना…बहुत चालू पार्टी है कांग्रेस….सावधान रहोगे कि नहीं रहोगे।”

उन्होंने कहा था कांग्रेस जातिगत जनगणना केवल वोट के लिए चाहती है। इससे पहले कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में सीटों को लेकर जब सपा पर तंज कसा था, तब अखिलेश ने भी उन पर पलटवार किया था।

एनडीटीवी की 18 अक्टूबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, समाजवादी पार्टी ने कुल 22 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की, जिसमें से 13 उम्मीदवार सीधे-सीधे कांग्रेस के खिलाफ उतारे गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, “2018 में समाजवादी पार्टी को मध्य प्रदेश में एक सीट पर जीत मिली थी और अन्य पांच सीटों पर वह दूसरे नंबर पर रही थी।”

एक अन्य न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी महान दल के साथ गठबंधन में है। गठबंधन के तहत महान दल के दो उम्मीदवार दो सीटों से सपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ रहे हैं।

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अमीक जमेई से संपर्क किया। उन्होंने इसे फेक बताते हुए कहा, “यह मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव के उठाए गए मुद्दों की बौखलाहट का नतीजा है। अखिलेश यादव जिन मुद्दों को उठा रहे हैं, उससे बीजेपी परेशान है और ऐसे फेक वीडियो उसी बौखलाहट की देन है।”

अखिलेश यादव ने अपने फेसबुक और एक्स के वेरिफाइड हैंडल से भी इस वायरल वीडियो को फेक बताते हुए मतदाताओं से झांसे में नहीं आने की अपील की है।

मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान हो रहा है। वहीं छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के तहत 70 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है।

मध्य प्रदेश चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ समेत अन्य नेताओं के ऑल्टर्ड वीडियो वायरल हो चुके हैं, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later