Fact Check: स्क्रिप्टेड है पंजाब में‘आप’के विधायक को जनता द्वारा पीटे जाने का वायरल वीडियो

पंजाब में‘आप’ के विधायक को जनता द्वारा पीटे जाने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में गलत निकला। वायरल वीडियो जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे लोग असली मामला समझते हुए वायरल कर रहे हैं।

Fact Check: स्क्रिप्टेड है पंजाब में‘आप’के विधायक को जनता द्वारा पीटे जाने का वायरल वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर एक वीडियो हिंदी, इंग्लिश और पंजाबी भाषा में वायरल किया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोगों की भीड़ के साथ में एक बुजुर्ग महिला को एक व्यक्ति के साथ नोकझोंक करते हुए देख सकते हैं। अब वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक को जनता ने पीट दिया। सोशल मीडिया पर लोग इस घटना को सच मानकर शेयर कर रहे हैं। वायरल वीडियो में ‘लोक आवाज़ पंजाबी’ नाम का लोगो लगा हुआ है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है, इसे कलाकारों द्वारा बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर अनिल शुक्ल ने 3 फरवरी को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,“लो जी देखो पंजाब मे आप पार्टी के विधायक की जनता के द्वारा पिटाई। केन्द्र मे गैर भाजपाईयों की सरकार बनाने का ख्वाब देख रहे दिल्ली के ठगवाल को आंख खोलकर देखना चाहिये की अब जनता जाग चुकी है।”

ऐसे ही पंजाबी भाषा में भी ये वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में हमें ‘लोक आवाज़ पंजाबी’ का लोगो और वाटरमार्क दिखा। हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब पर ‘लोक आवाज़ पंजाबी’ चैनल पर वायरल वीडियो को सर्च किया। इस दौरान हमें ‘लोक आवाज़ पंजाबी’ के यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 28 जनवरी 2023 को वीडियो अपलोड कर कैप्शन में लिखा गया,”थप्पड़ मारने वाला MLA आ गया लोगों के हाथ |New Punjabi Short Movie|2023|LOK AWAZ Punjabi। “

वीडियो के साथ दी गई जानकारी मुताबिक, “यह वीडियो केवल मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। इसे सामाजिक बुराइयों से लोगों को जागरूक करने और जागरूकता के उद्देश्य से बनाया गया है। सभी पात्र और घटनाएं काल्पनिक हैं और इसका किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है।”


‘लोक आवाज़ पंजाबी’ के फेसबुक पेज पर भी वायरल वीडियो 28 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया था। वीडियो में वायरल वीडियो वाले हिस्से को 2 मिनट 29 सेकंड से लेकर 3 मिनट 35 सेकंड के बीच में देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने ‘लोक आवाज़ पंजाबी’ को मेल के जरिए संपर्क किया। मेल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया,“वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। दावा गलत है।”

पहले भी ऐसे कई स्क्रिप्टेड वीडियो को असली समझकर सोशल मीडिया वायरल किया जा चुका है। विश्वास न्यूज़ ने इन वीडियोज की पड़ताल की है। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरीज को यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर नई दिल्ली का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 400 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पंजाब में‘आप’ के विधायक को जनता द्वारा पीटे जाने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में गलत निकला। वायरल वीडियो जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे लोग असली मामला समझते हुए वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट