X
X

Fact Check: सड़क धंसने का यह वीडियो अटल सुरंग का नहीं है, तुर्किये का वीडियो गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि सुरंग के पास सड़क धंसने का वायरल वीडियो अटल सुरंग का नहीं है, बल्कि तुर्किये के ओरडू का है। यह घटना साल 2023 में हुई थी, जिसे अब भारत का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 8, 2024 at 01:02 PM
  • Updated: Aug 8, 2024 at 05:37 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक सुरंग के पास सड़क धंसते हुए देखी जा सकती है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को अटल सुरंग का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल वीडियो तुर्किये का है और यह घटना साल 2023 में हुई थी। वीडियो को भारत के अटल टनल का बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ਪ੍ਭਦਿਆਲ ਸਿੰਘ ने (आर्काइव वर्जन ) 7 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “THE “ATAL” TUNNEL MADE BY MODI GOVT BY USING SPACE TECHNOLOGY….

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से बना अटल सुरंग।…Jai Ho Vikas Ki ….केवल हिंदू : मुस्लिम करते रहो।”

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो Ihlas News Agency के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 11 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, यह वीडियो तुर्किये के ओरडु का है, जहां भारी बारिश के कारण दारिकाबासी सुरंग के बाहर की सड़क ढह गई थी।

सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी खबर yenicaggazetesi.com की वेबसाइट पर मिली। 11 जुलाई 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, भरी बारिश के कारण ओरडू के दारिकाबासी सुरंग के प्रवेश द्वार पर सड़क पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। कुछ लोगों ने इस दृश्य को रिकॉर्ड कर लिया था।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स यहां पढ़ सकते हैं। 

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के हिमाचल प्रदेश के स्टेट एडिटर नवनीत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, सड़क धंसने का यह वीडियो अटल सुरंग का नहीं है। उन्होंने बताया, “वीडियो में दिख रही सुरंग का आकार अलग है और अटल टनल का आकार अलग है। वीडियो का अटल सुरंग से कोई संबंध नहीं है।”

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 1 हजार मित्र हैं। यूजर ने स्वयं को लुधियाना का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि सुरंग के पास सड़क धंसने का वायरल वीडियो अटल सुरंग का नहीं है, बल्कि तुर्किये के ओरडू का है। यह घटना साल 2023 में हुई थी, जिसे अब भारत का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सड़क धंसने का यह वीडियो अटल सुरंग का है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - ਪ੍ਭਦਿਆਲ ਸਿੰਘ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later