Fact Check: पेट्रोल पंप पर हुए विस्फोट का नहीं, बल्कि एक विवाह के पंडाल में लगी आग का है वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दवा गलत निकला। यह वीडियो किसी CNG पंप में लगी आग का नहीं, बल्कि शादी समारोह के लिए बने पंडाल में लगी भीषण आग का है। यह वीडियो अब भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भीषण आग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 30 सेकेंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके का है। सेक्टर-11 में एक सीएनजी पेट्रोल पंप पर धमाका हुआ और पेट्रोल पंप जलकर राख हो गया। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह वीडियो दिल्ली के सीएनजी पेट्रोल पंप में हुए ब्लास्ट का नहीं, बल्कि शादी समारोह के लिए बने पंडाल में लगी भीषण आग का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज “ਜਾਗਰ ਉਸਤਾਦ जगर उस्ताद” ने 28 मार्च को यह वीडियो साझा किया है और लिखा, “दिल्ली सेक्टर 11 रोहिणी के CNG पंप पर हुआ जबरदस्त धमाका “

पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है। फेसबुक पर कई यूजर्स इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले हमने इस वीडियो के बारे में कीवर्ड के जरिए सर्च किया। हमें  इससे जुड़ी बहुत सारी खबरें और वीडियो मिले। इससे जुड़ी एक रिपोर्ट 24 मार्च को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली थी। खबर के मुताबिक, ‘दिल्ली के रोहिणी इलाके में शादी समारोह के लिए बने पंडाल में लगी भीषण आग, दमकल की सात गाड़ियां मौके पर’ यहां पूरी खबर पढ़ें।

NDTV India के यूट्यूब चैनल पर भी इस से जुड़े वीडियो को देखा जा सकता हैं। वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा था,’Delhi के Rohini में शादी पंडाल में लगी भीषण आग, दमकल की 12 गाड़ियां मौके पर’ यहां देखें पूरा वीडियो।

हमें Gurmeet Singh, IIS  के ट्विटर अकाउंट पर भी यह वीडियो शेयर किया हुआ मिला। 28 मार्च को वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा,’रोहिणी में #CNG #पंप में आग लगने का सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा यह वीडियो तथ्यात्मक रूप से गलत है। 24 मार्च को एक पंडाल में आग लगने की घटना हुई, जिसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। #DelhiPolice ने स्थिति पर काबू पाने में मदद के लिए तुरंत कार्रवाई की।’

वायरल वीडियो को लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से किया गया एक ट्वीट भी मिला। 28 मार्च 2022 को किये गए इस ट्वीट में वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट मौजूद है और साथ में लिखा है, रोहिणी में एक सीएनजी पंप में आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है, जो तथ्यात्मक रूप से गलत है। 24 मार्च को एक पंडाल में आग लगने की घटना हुई, जिसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। #DelhiPolice ने स्थिति पर काबू पाने में मदद के लिए तुरंत कार्रवाई की।

वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के क्राइम बीट के जानकार वरिष्ठ पत्रकार राकेश सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो किसी सीएनजी पंप में आग का नहीं है। लोग इसे झूठे दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। ये एक विवाह पंडाल में लगी आग का वीडियो है।

जांच के अंत में हमने इस वीडियो को वायरल करने वाले पेज की जांच की। हमें पता चला कि इस पेज के 288 फॉलोअर्स हैं और यह पेज 11 जनवरी 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दवा गलत निकला। यह वीडियो किसी CNG पंप में लगी आग का नहीं, बल्कि शादी समारोह के लिए बने पंडाल में लगी भीषण आग का है। यह वीडियो अब भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट