Fact Check: राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के बाद वेनेजुएला में जारी प्रदर्शन के वीडियो को जयपुर का बताकर किया जा रहा शेयर

वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के वीडियो को जयपुर के ट्रेड पार्क में आग लगने की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के बाद वेनेजुएला में जारी प्रदर्शन के वीडियो को जयपुर का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में बड़ी इमारत में आग लगने की घटना की वजह से अफरा तफरी के माहौल में सड़क पर लोगों को भागते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह घटना राजस्थान के जयपुर की है, जहां वर्ल्ड ट्रेड पार्क में आग लग गई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो राजस्थान के जयपुर का नहीं, बल्कि लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में हुए विरोध प्रदर्शन का है। हालिया राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के बाद से वेनेजुएला में व्यापक रूप से विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसी विरोध प्रदर्शन के एक वीडियो को राजस्थान के जयपुर स्थित वर्ल्ड ट्रेड पार्क में आग लगने की घटना के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘D R Meena’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें इसे राजस्थान के जयपुर स्थित WTP यानी वर्ल्ड ट्रेड पार्क में लगी आग की घटना का बताया गया है।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को दिल्ली में बादल फटने की घटना के दावे से शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉ, जिसे दिल्ली में बादल फटने की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

जांच शुरू करने से पहले हमने वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो के एक फ्रेम में जो झंडा नजर आ रहा है, वह भारत का नहीं है, जिससे यह प्रतीत होता है कि यह वीडियो कहीं और का है।

वायरल वीडियो का एक फ्रेम, जिसमें नजर आ रहा झंडा भारत का नहीं है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘venezuelaenlamira’ नामक इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे 30 जुलाई को शेयर किया गया है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वेनेजुएला में हुए विरोध प्रदर्शन का वीडियो है। इसी आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें यही वीडियो आधिकारिक एक्स हैंडल @monitoreamos  पर पोस्ट किया हुआ मिला।

https://twitter.com/monitoreamos/status/1818007579613655283

30 जुलाई 2024 को शेयर किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो वेनेजुएला के एंजोएटेगुई राज्य के प्यूर्टो ला क्रूज में हुए विरोध प्रदर्शन का है।

वायरल वीडियो के एक फ्रेम में एक बड़ी इमारत के सामने मैकडोनाल्ड्स का लोगो नजर आ रहा है। इस फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर गूगल मैप पर हमें इस बिल्डिंग की तस्वीर मिली, जिस पर CCR लिखा हुआ है। इस आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें ccregina_ नाम से मौजूद इंस्टाग्राम पेज मिला, जो वेनेजुएला में मौजूद सेंट्रो कमर्शियल रेजिना मॉल है। इस पेज पर भी हमें मॉल के फ्रंट की तस्वीर मिली, जो वायरल तस्वीर में नजर आ रही बिल्डिंग से मेल खाती है।

गौरतलब है कि वेनेजुएला में हुए राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के बाद वहां व्यापक तौर पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

https://www.youtube.com/watch?v=UsuOowIrqVU

वायरल वीडियो को लेकर हमने जयपुर के स्थानीय पत्रकार मनीष गोधा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो जयपुर का नहीं है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब आठ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव के विवादित नतीजों के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के वीडियो को जयपुर के ट्रेड पार्क में आग लगने की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है।

https://youtu.be/kFNpK0bcJ0A
False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट