X
X

Fact Check: निर्मला सीतारमण का यह वीडियो उनके रोजाना ऑफिस जाने का नहीं, लोकसभा चुनाव के दौरान का है

मई महीने में लोकसभा चुनाव के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दिल्ली मेट्रो से सफर करने के वीडियो को हालिया संदर्भ में इस भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वे रोजाना मंत्रालय जाने के लिए मेट्रो की सेवा का इस्तेमाल करती हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बजट 24 को पेश किए जाने से पहले सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उनके घर से मंत्रालय जाने की रोजाना की दिनचर्या का है और इसके लिए वह मेट्रो की सेवा का इस्तेमाल करती हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो लोकसभा चुनाव 24 के दौरान का है, जब वे पूर्वी दिल्ली के दौरे पर थीं और अपनी इस यात्रा के लिए उन्होंने मेट्रो से सफर किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘A. K. Pandey’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह साधारण सी दिखनेवाली महिला भारतीय वित्त मंत्री “श्रीमती निर्मला सीतारमण” हैं जो हर दिन मेट्रो ट्रेन से कार्यालय जाती हैं। ये 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था, 5 ट्रिलियन स्टॉक पूंजीकरण, 700 बिलियन विदेशी भंडार की वर्तमान वित्त मंत्री हैं।*”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में निर्मला सीतारमण को मेट्रो में सफर करते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने की-वर्ड सर्च की मदद ली। सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें उनकी इस यात्रा का जिक्र है।

हिंदी.न्यूज18.कॉम की 19 मई 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक,  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार 17 मई को दिल्ली मेट्री की सवारी की और मेट्रो में सवार यात्रियों से बातचीत भी की। उनकी इस यात्रा का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीए कोचिंग क्लास का दौरा करने के लिए पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में दिल्ली मेट्रो से यात्रा कर रही थीं।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी उनकी इस यात्रा का जिक्र है।

अमर उजाला ने 17 मई 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, ” लोकसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री से लेकर मंत्री और नेता सभी प्रचार में जुटे हुए हैं। राजधानी दिल्ली में 25 मई को लोकसभा के लिए मतदान होगा। उससे पहले केंद्रीय मंत्रियों से लेकर पक्ष-विपक्ष के नेता सभी प्रचार कर रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को दिल्ली के लक्ष्मी नगर पहुंची। इस दौरान उन्होंने दिल्ली मेट्रो में सफर किया। सफर के दौरान वित्त मंत्री ने यात्रियों के साथ बातचीत भी की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिल्ली मेट्रो में सफर कर चुके हैं।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के पूर्वी दिल्ली के सीनियर रिपोर्टर मोहम्मद शुजाउद्दीन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह मई महीने में चुनाव के दौरान उनकी यात्रा का वीडियो है, जब उन्होंने मेट्रो से यात्रा की थी। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आने के बाद केंद्र में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व में एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) की सरकार बनी है और इस सरकार में भी निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, वे मोदी सरकार 3.0 में 23 जुलाई को पहला फुल बजट पेश करने जा रही हैं।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मई महीने में लोकसभा चुनाव के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दिल्ली मेट्रो से सफर करने के वीडियो को हालिया संदर्भ में इस भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वे रोजाना मंत्रालय जाने के लिए मेट्रो की सेवा का इस्तेमाल करती हैं।

  • Claim Review : मेट्रो से रोजाना वित्त मंत्रालय जाती वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-A. K. Pandey
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later