Fact Check: PM मोदी के कंगना रनौत से शिष्टाचार अभिवादन के तौर फूल स्वीकार नहीं करने के दावे से वायरल वीडियो एडिटेड है

चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कंगना रनौत से शिष्टाचार अभिवादन के तौर पर गुलाब का फूल स्वीकार नहीं करने के दावे से वायरल वीडियो एडिटेड और ऑल्टर्ड है।

Fact Check: PM मोदी के कंगना रनौत से शिष्टाचार अभिवादन के तौर फूल स्वीकार नहीं करने के दावे से वायरल वीडियो एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कंगना रनौत के साथ मंच साझा करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंगना के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया, जब वे उन्हें फूल दे रही थीं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Viral reels07’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि जब कंगना रनौत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फूल दे कर उनका स्वागत कर रही थीं, तब पीएम ने उन्हें नजरअंदाज कर फूल लेने से मना कर दिया।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप को देखकर स्पष्ट हो जाता है कि यह मूल वीडियो का एक छोटा व एडिटेड अंश है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है। ऑरिजिनल वीडियो क्लिप को ढूंढने के लिए हमने वायरल वीडियो क्लिप के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया और सर्च में हमें यह वीडियो सीएनएन-न्यूज18 के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान हिमाचल प्रदेश के मंडी में हुई प्रधानमंत्री की रैली का है, जहां से कंगना रनौत बीजेपी की प्रत्याशी थी।

वीडियो में 21.35-31.45 के फ्रेम में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि जब कंगना रनौत गुलाब का फूल देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिष्टाचार अभिवादन करती हैं, तो वह उसे स्वीकार करते हैं। जबकि वायरल वीडियो क्लिप में इस हिस्से को हटा दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कंगना के शिष्टाचार अभिवादन को नजरअंदाज कर रहे हैं।

कई अन्य वीडियो रिपोर्ट्स में भी इसे देखा जा सकता है। 

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मंडी के संवाददाता हंसराज सैनी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कंगना रनौत से शिष्टाचार अभिवादन के तौर पर गुलाब का फूल स्वीकार नहीं करने के दावे से वायरल वीडियो एडिटेड और ऑल्टर्ड है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट