X
X

Fact Check : पीएम पर तंज कसने के दावे के साथ वायरल वीडियो एडिटेड, 2 अलग-अलग वीडियो को जोड़कर किया गया तैयार

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वीडियो एडिटेड है। दो अलग-अलग वीडियो को एडिटिंग टूल के जरिए जोड़कर तैयार किया गया है। पीएम मोदी का मूल वीडियो लंदन के वेस्टमिंस्टर में हुए ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम का है। असली वीडियो में पीएम मोदी बीजेपी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बात  कर रहे हैं। जबकि कविता पढ़ते एंकर का वीडियो श्याम कुमार नामक एक यूट्यूबर का है, जिसने इस वीडियो को एडिटिंग के जरिए साल 2021 में बनाया था।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एंकर पीएम मोदी के सामने उन पर और उनकी सरकार पर कविता के जरिए तंज कसते हुए नजर आ रहा है। इसके जवाब में वीडियो में पीएम मोदी कथित तौर पर मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। यूजर्स सच समझकर इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वीडियो एडिटेड है। दो अलग-अलग वीडियो को एडिटिंग टूल के जरिए जोड़कर तैयार किया गया है। पीएम मोदी का मूल वीडियो लंदन के वेस्टमिंस्टर में हुए ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम का है। असली वीडियो में पीएम मोदी बीजेपी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बात  कर रहे हैं। जबकि कविता पढ़ते एंकर का वीडियो श्याम कुमार नामक एक यूट्यूबर का है, जिसने इस वीडियो को एडिटिंग के जरिए साल 2021 में बनाया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर देव यदुवंशी ने 5 जून 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “”कुर्सी है तुम्हारा ये जनाज़ा तो”नहीं,,, “”देश के लिए कुछ कर नहीं “”सकते “तो उतर क्यों नहीं “जाते,,,!! वाह भाई पता होता तो ये फेकू यहाँ क्या दूर दूर तक नज़र नहीं आता सही शायरी मारी वाह नंगा कर दिया जनता के सामने फेकू को।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक अन्य ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “कुर्सी है तुम्हारा ये जनाज़ा तो नहीं है कुछ कर नहीं सकते तो उतर क्यों नहीं जाते।” वीडियो पर लिखा हुआ है, “यह कुर्सी से नहीं उतरेंगे 2024 में जनता इनको उतारेगी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Devyaduvanshi02/status/1665556966452674569

पड़ताल 

पीएम मोदी के वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि पीछे लगे एक बैनर पर “भारत की बात” लिखा हुआ है। इसी आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें असली वीडियो इंडिया टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 19 अप्रैल 2018 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, लंदन के वेस्टमिंस्टर में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने के लिए पहुंचे थे। वहां पर उनके स्वागत में “भारत की बात, सबके साथ” कार्यक्रम रखा गया था। इसी के वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में एंकर पीएम मोदी से पूछता है, “भारत में काम तेजी से चल रहा है, लेकिन मोदी जी क्या कभी आप बेसब्र हो जाते हैं, सरकारी व्यवस्था जिसके साथ आप काम करते हैं, सरकारी कामकाज के तरीकों से। क्या कभी आप  निराश हो जाते हैं, चीजें मोदी जी के हिसाब से उस स्पीड से नहीं चल रही हैं। वो बुलेट ट्रेन की स्पीड से जो कि आपके मन में घटित होती है।” इसके जवाब में पीएम मोदी कहते हैं, “मुझे पता नहीं था कि एक कवि के अंदर भी पत्रकार होता है।” 11.34 सेकेंड पर वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एंकर वाले वायरल वीडियो के हिस्से के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ा एक वीडियो श्याम कुमार नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 8 जून 2023 को अपलोड किया गया है। वीडियो में श्याम कुमार को बताते हुए देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को उन्होंने साल 2021 में मजाक के तौर पर एडिटिंग के जरिए बनाया था, जिसे लोग अब सच समझ रहे हैं। 

https://www.youtube.com/watch?v=7zCB5vV5Av8

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है।”

आखिर में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को 86 लोग फॉलो करते हैं। यूजर अक्टूबर 2017 से ट्विटर पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वीडियो एडिटेड है। दो अलग-अलग वीडियो को एडिटिंग टूल के जरिए जोड़कर तैयार किया गया है। पीएम मोदी का मूल वीडियो लंदन के वेस्टमिंस्टर में हुए ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम का है। असली वीडियो में पीएम मोदी बीजेपी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बात  कर रहे हैं। जबकि कविता पढ़ते एंकर का वीडियो श्याम कुमार नामक एक यूट्यूबर का है, जिसने इस वीडियो को एडिटिंग के जरिए साल 2021 में बनाया था।

  • Claim Review : एंकर ने पीएम मोदी पर कविता के जरिए तंज कसा।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर देव यदुवंशी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later