X
X

Fact Check: हैदराबाद के रामोजी फिल्म स्टूडियो के वीडियो को राम मंदिर का बताते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। इस वीडियो का राम मंदिर से कोई लेना-देना नहीं है, यह हैदराबाद के रामोजी फिल्म स्टूडियो का मंजर है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 23, 2023 at 04:01 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मंदिरनुमा आकृति को देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह राम मंदिर का वीडियो है, जिसकी जनवरी में प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। इस वीडियो का राम मंदिर से कोई लेना-देना नहीं है, यह हैदराबाद के रामोजी फिल्म स्टूडियो का मंजर है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”राम मंदिर के दिव्य दर्शन।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमने हूबहू वायरल वीडियो का मंदिरनुमा मंजर पिक्सी डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलोड़ हुआ मिला। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, यह हैदराबाद के रामोजी फिल्म स्टूडियो का महाराजा दरबार सेटअप है।

Source: picxy.com

इसी बुनियाद  पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें  यह वीडियो रामोजी फिल्म सिटी नाम के यूट्यूब चैनल पर भी उपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह रामोजी फिल्म सिटी के भागवतम सेट का वीडियो है।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने अयोध्या में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ रमाशरण अवस्थी से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो राम मंदिर का नहीं है, यह दावा गलत है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की बायो के मुताबिक, वह बांग्लादेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। इस वीडियो का राम मंदिर से कोई लेना-देना नहीं है, यह हैदराबाद के रामोजी फिल्म स्टूडियो का मंजर है।

  • Claim Review : यह राम मंदिर का वीडियो है, जिसकी जनवरी में प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है।
  • Claimed By : FB User: Pradip Acharjee Nirob (টিকলু)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later