Fact Check: आपदा का यह वीडियो बद्रीनाथ का नहीं, कोलंबिया का है, गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि आपदा का वायरल वीडियो उत्तराखंड के बद्रीनाथ का नहीं है, बल्कि कोलंबिया का है। यह घटना साल 2024 में हुई थी, जिसे अब बद्रीनाथ का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: आपदा का यह वीडियो बद्रीनाथ का नहीं, कोलंबिया का है, गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्‍लेटफॉर्म पर सैलाब का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पानी के तेज बहाव में घरों को बहते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सैलाब का यह वीडियो उत्तराखंड के बद्रीनाथ का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को गलत पाया। सैलाब के इस वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो कोलंबिया का है, जिसे कुछ यूजर्स अब उत्तराखंड के बद्रीनाथ का बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sahadev Rajpurohit ने 23 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “बद्रीनाथ महापुर में बाढ़ का कर जिंदगी का कोई भरोसा नहीं दोस्तों जाएगा #fbreelsfypviral #shotvidio #follower #dost “

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो को लेकर उत्तराखंड पुलिस का एक ट्वीट मिला। उत्तराखंड पुलिस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल्स पर कुछ असामाजिक तत्व एक #FakeVideo पोस्ट कर घटना श्री बदरीनाथ धाम की होने का दावा कर रहे हैं। यह वीडियो पूर्णतया #Fake है, ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है।इस प्रकार के वीडियो पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। @chamolipolice “

सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट gentedehoy.com की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 5 मई 2024 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो कोलंबिया के मोंटेबेलो में हुए हिमस्खलन का है। मॉन्टेबेलो, एंटिओक्विया में हिमस्खलन में 30 घर नष्ट हो गए थे।

वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट Pulzo के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 5 मई 2024 को अपलोड वीडियो में बताया गया, यह वीडियो कोलंबिया के एंटिओक्विया का है, जहां भारी बारिश के बाद हुए हिमस्खलन के कारण दक्षिण-पश्चिम एंटिओक्वेनो में मोंटेबेलो नगर पालिका की सड़कों ला होंडा और सरसीटोस के निवासियों को कठिन स्थिति का समाना करना पढ़ा। इस घटना में 30 घर नष्ट हो गए थे।

वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है।

हमने वीडियो को लेकर देहरादून में दैनिक जागरण के प्रभारी देवेंद्र सती से संपर्क किया। उन्होंने बताया, यह वीडियो बद्रीनाथ का नहीं है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 5 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को मुंबई का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि आपदा का वायरल वीडियो उत्तराखंड के बद्रीनाथ का नहीं है, बल्कि कोलंबिया का है। यह घटना साल 2024 में हुई थी, जिसे अब बद्रीनाथ का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट