Fact Check: यूपी में पिता ने अपनी बेटी से नहीं की शादी, वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पिता-पुत्री के शादी करने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे कलाकारों ने मिलकर बनाया है। इसी वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। 

Fact Check: यूपी में पिता ने अपनी बेटी से नहीं की शादी, वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के एक गांव में पंकज तिवारी नामक एक शख्स ने अपनी ही बेटी अर्पिता तिवारी से शादी कर ली। इसे लेकर शख्स का कहना है कि मेरे पास कोई नहीं था इसलिए मैं अपनी बेटी को खुद से दूर नहीं भेजना चाहता था। यही कारण है कि मैंने अपनी बेटी से ही शादी कर ली है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे कलाकारों ने मिलकर बनाया है। इसी वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कुंवर जीतेन्द्र चौहान ने 20 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शर्मनाक: उत्तर प्रदेश के एक गांव से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जहां एक बाप ने अपनी ही बेटी से कर ली शादी, सोशल मीडिया पर मचा बवाल* पंकज तिवारी ने अपनी बेटी अर्पिता तिवारी से की शादी, पिता का कहना है कि उसके पास कोई नहीं था बेटी थी इसलिए बेटी को दूसरी जगह भेजना नहीं चाहता था। इसलिए मैं अपनी बेटी अर्पिता तिवारी से शादी किया।।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन अश्विनी पांडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 11 फरवरी 2024 को अपलोड किया गया था। वीडियो में 0.09 सेकेंड पर डिस्केलमर दिया गया है। डिस्केलमर में बताया गया है कि यह वीडियो स्क्रिप्टेड है और इसे कलाकारों द्वारा बनाया गया है। वीडियो में 55 सेकंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अश्विनी पांडे के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। फेसबुक को खंगालने पर हमने पाया कि वो इसी तरह के स्क्रिप्टेड वीडियो को बनाकर शेयर करते हैं। इंस्टाग्राम प्रोफाइल को सर्च करने पर हमने पाया कि उन्होंने खुद को बायो में आर्टिस्ट बताया हुआ है।

अधिक जानकारी के लिए हमने अश्विनी पांडे से मेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है। मैंने इसकी शुरुआत में डिस्केलमर दिया था। इस वीडियो को कलाकारों ने बनाया है। उनकी इजाजत के बाद ही इसकी शूटिंग की गई थी और इसे अपलोड किया गया था। 

अंत में हमने वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को तीन हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को मणिपुर का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पिता-पुत्री के शादी करने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे कलाकारों ने मिलकर बनाया है। इसी वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट