Fact Check: नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट है फ़र्जी, नहीं है उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट

Fact Check: नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट है फ़र्जी, नहीं है उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): सोशल मीडिया पर फ़िल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के कथित ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट लगातार वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के मुताबिक, नसीरुद्दीन शाह ने अपने ट्वीट में राजनीतिक टिप्पणी कर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। विश्वास न्यूज़ के पड़ताल में ये पाया गया कि नसीरुद्दीन शाह का किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई अकाउंट मौजूद ही नहीं है। इसलिए उनके नाम से वायरल किया जा रहा पोस्ट फर्जी है। 

क्या है वायरल पोस्ट में? 

फेसबुक यूज़र बेलाल क़मर ख़ान ने नसीरुद्दीन शाह के कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट्स फेसबुक पर शेयर किया है, जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के बहाने केंद्र सरकार की आलोचना की गई है। 

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां मौजूद है। 

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ से अपनी जांच शुरू की। सबसे पहले नसीरुद्दीन शाह के उस कथित ट्विटर अकाउंट की फैक्ट चेक की, जिसका स्क्रीनशॉट्स वायरल किया जा रहा है। ट्विटर पर इस नाम से हमें कोई अकाउंट नहीं मिला, लेकिन नसीरुद्दीन शाह के नाम से और दूसरे कई अकाउंट हमें जरूर नजर आए। जिसपर कई ऐसे कंटेंट है, जिनके जरिये केंद्र सरकार की आलोचना की गई है। फैक्ट चेक के दौरान एक अकाउंट ऐसा भी दिखा, जिसके 90,000 फॉलोअर हैं। 

फैक्ट चेक टीम ने नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्विटर अकाउंट्स की असलियत जानने के लिये उनके मैनेजर जयराज पाटिल से बात की। जयराज पाटिल ने बताया कि नसीरुद्दीन शाह किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद ही नहीं है। किसी भी सोशल मीडिया पर उनका कोई भी आधिकारिक अकाउंट नहीं है और जो भी ऐसे अकाउंट है, वे सभी फर्जी हैं। 

उन्होंने हमें बताया कि उनके नाम से बनाये गए इन फ़र्जी सोशल मीडिया अकाउंट्स को लेकर नसीरुद्दीन शाह ने कई बार मुंबई पुलिस की साइबर सेल से शिकायत की है, लेकिन ये समस्या अभी भी बरकरार है। 3 साल पहले भी उन्होंने ऐसे फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट को लेकर शिकायत की थी और अभी हाल में 2 महीने पहले उन्होंने शिकायत की है। 

फैक्ट चेक टीम ने अपने जांच के दौरान पाया कि नसीरुद्दीन शाह के साथ फिल्मों में काम कर चुके  अभिनेता अनुपम खेर ने एक ट्वीट किया हुआ है, जिसमें नसीरुद्दीन शाह ने अनुपम खेर को बताया कि ट्विटर या फेसबुक पर उनका कोई अकाउंट नहीं हैं और उनके हवाले से जो बातें कही जा रही हैं, सभी गलत है। 

फेसबुक पर नसीरुद्दीन शाह के फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट्स शेयर करने वाले यूज़र बेलाल क़मर ख़ान की फेसबुक प्रोफाइल को स्कैन किया तो हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश के ज्ञानपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज़ की टीम ने अपने फैक्ट चेक में ये पाया कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के नाम से सभी सोशल मीडिया पोस्ट्स फर्जी है। फेसबुक पर जो ट्वीट पोस्ट किया गया है, वो फर्जी है, क्योंकि शाह का किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई अकाउंट नहीं है। इसलिए नसीरुद्दीन शाह के नाम से पोस्ट किया गया ट्वीट फेक है।

(With inputs from Manish Kumar)

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट