Fact Check: लिव-इन पार्टनर की हत्या आरोपी प्रीति की कहानी दो साल पुरानी, भ्रामक दावे से वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि लिव इन पार्टनर की हत्या का वायरल दावा  भ्रामक है। असल में वायरल घटना हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि करीब दो साल पुरानी है। प्रीति पर उसके ही प्रेमी की हत्या का आरोप है। दरअसल साल 2022 में प्रीति और उसके लिव-इन पार्टनर फिरोज के बीच में शादी को लेकर बहस हुई। फिर उसने फिरोज के ही उस्तरे से उसका गला रेत डाला।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक महिला की तस्वीर को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस महिला ने हाल ही में अपने प्रेमी की हत्या की है। दरअसल, पोस्ट में कहा जा रहा है कि लड़की का नाम प्रीति है, जो कि तीन साल तक अपने प्रेमी के साथ लिव-इन रिलेशन में रह रही थी। इतने लंबे समय तक लिव-इन में रहने के बाद जब प्रेमी ने शादी से इनकार कर दिया तो उसने उसकी हत्या कर दी। यूजर्स इसे हाल ही में हुई घटना का बताकर शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल घटना हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि करीब दो साल पुरानी है। प्रीति पर उसके ही प्रेमी की हत्या का आरोप है। दरअसल साल 2022 में प्रीति और उसके लिव इन पार्टनर फिरोज के बीच में शादी को लेकर बहस हुई। फिर उसने फिरोज के ही उस्तरे से उसका गला रेत डाला।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सनातन धर्म सर्वोपरि है ने 9 अक्टूबर 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “प्रीति 3 साल से लिव-इन रिलेशन में थी उसके बाद प्रेमी शादी से मुकर गया….प्रीति को गुस्सा आया और उसने अपने प्रेमी का गला रेतकर सूटकेस में पैक कर दिया…!!!खास बात ये है कि सूटकेस में इस बार अब्दुल है …. इस बार पासा पलट गया है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट में मिली । रिपोर्ट को 9 अगस्त 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, “प्रीति पति से अलग होकर साहिबाबाद के तुलसी निकेतन में अपने लिव-इन-पार्टनर फिरोज  के साथ रहती थी। प्रीति लगातार फिरोज से शादी करने की मांग कर रही थी पर वह टालमटोल कर रहा था। हत्या से पहले दोनों के बीच खूब झगड़ा हुआ। इस दौरान फिरोज ने कहा कि तुम अपनी पति की नहीं हुई तो मेरी क्‍या होगी। बस इसी ताने पर नाराज होकर प्रीति ने घर में रखे फिरोज के ही उस्तरे से उसका गला रेत डाला। इसके बाद बड़े से सूटकेस में लाश भरकर ठिकाने लगाने की कोशिश में वह पकड़ी गई।”

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट टाइम्स नाउ की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 11 अगस्त 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, “पुलिस के अनुसार आरोपी प्रीति ने 2015 से 2017 तक तीन साल में तीन शादियां की थी। वह शादी करती और कुछ दिन पति के साथ रहने के बाद उनकी जमा पूंजी खत्म कर उन्हें छोड़ देती थी। इसके बाद उसने वर्ष 2018 से फिरोज के साथ रहना शुरू कर दिया। वहीं, दूसरी तरफ फिरोज के परिजनों ने दावा किया है कि आरोपी प्रीति ने धर्म परिवर्तन करके रुखसार बनने के बाद फिरोज से पहले ही निकाह कर चुकी थी।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने गाजियाबाद के दैनिक जागरण, जिला प्रभारी आदित्य कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह हाल-फिलहाल में हुई  घटना नहीं, बल्कि करीब दो साल पुरानी है। 

अंत में हमने पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 2.3 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि लिव इन पार्टनर की हत्या का वायरल दावा  भ्रामक है। असल में वायरल घटना हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि करीब दो साल पुरानी है। प्रीति पर उसके ही प्रेमी की हत्या का आरोप है। दरअसल साल 2022 में प्रीति और उसके लिव-इन पार्टनर फिरोज के बीच में शादी को लेकर बहस हुई। फिर उसने फिरोज के ही उस्तरे से उसका गला रेत डाला।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट