Fact Check: राहुल पर मुकेश अंबानी के पलटवार का दावा फेक, मनगढ़ंत बयान हो रहा वायरल

राहुल गांधी के चुनावी सभाओं में अंबानी पर निशाना साधे जाने के बीच मुकेश अंबानी के पलटवार के दावे के साथ वायरल पोस्ट फेक और मनगढ़ंत है। मुकेश अंबानी की तरफ से राहुल गांधी के किसी भी बयान पर पलटवार नहीं किया गया है और इस दावे के साथ वायरल बयान तथ्यों से परे और काल्पनिक है।

Fact Check: राहुल पर मुकेश अंबानी के पलटवार का दावा फेक, मनगढ़ंत बयान हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान अंबानी और अडाणी पर राहुल गांधी के निशाना साधे जाने के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट को लेकर दावा किया जा रहा है कि उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए उन्हें ‘भ्रष्टाचारी’ करार दिया है। वायरल पोस्ट में कथित तौर पर मुकेश अंबानी के हवाले से राहुल गांधी की संपत्ति समेत अन्य मुद्दों को लेकर कई सवालों का जिक्र है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत और मनगढ़ंत पाया, जिसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है। राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी के पलटवार का दावा निराधार है और इस संदर्भ में वायरल हो रहा पोस्ट काल्पनिक और पूरी तरफ से फेक है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Bhagirath Mal’ ने ‘JHUNJHUNU RJ18’ के नाम से बने पब्लिक ग्रुप में वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें चुनावी सभा के दौरान राहुल गांधी के अंबानी और अडाणी पर निशाना साधे जाने का जिक्र है। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राहुल गांधी के ऐसे किसी बयान पर मुकेश अंबानी के पलटवार किए जाने का जिक्र हो।

सोशल मीडिया सर्च में हमें यही समान पोस्ट मिला, जिसे अनिल अंबानी के राहुल गांधी पर पलटवार के दावे के साथ 2020 में शेयर किया गया है। उस वक्त कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ अनिल अंबानी के नाम से शेयर किया था। एक्स प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ अनिल अंबानी के नाम से शेयर करते रहे हैं।

मुकेश अंबानी के नाम से वायरल हो रहा बयान 2020 में अनिल अंबानी के नाम से वायरल हो चुका है।

यानी वायरल हो रहा मैसेज नया नहीं है और सोशल मीडिया पर अलग-अलग समय के दौरान विभिन्न संदर्भ में वायरल होता रहा है। मुकेश अंबानी के नाम से वायरल मैसेज को लेकर हमने रिलायंस इंडस्ट्रीज की पीआर टीम से संपर्क किया। वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए उन्होंने इसे फेक बताया।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत तीन चरणों का मतदान हो चुका है और चौथे चरण के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की  96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी मतदान के बीच चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को जिस पब्लिक ग्रुप में शेयर किया गया है, उसके करीब 57 हजार से अधिक सदस्य हैं।

निष्कर्ष: राहुल गांधी के चुनावी सभाओं में अंबानी पर निशाना साधे जाने के बीच मुकेश अंबानी के पलटवार के दावे के साथ वायरल पोस्ट फेक और मनगढ़ंत है। मुकेश अंबानी की तरफ से राहुल गांधी के किसी भी बयान पर पलटवार नहीं किया गया है और इस दावे के साथ वायरल बयान तथ्यों से परे और काल्पनिक है।

डिस्क्लेमर: रिपोर्ट में इस्तेमाल फीचर इमेज को अपडेट किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट