Fact Check: वायरल दुर्लभ तस्वीरें शेगांव के संत गजानन महाराज की नहीं हैं

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि शेगांव के संत गजानन महाराज के नाम से वायरल हो रही दुर्लभ तस्वीरें कंकावली के श्री भालचंद्र महाराज की हैं।

Fact Check: वायरल दुर्लभ तस्वीरें शेगांव के संत गजानन महाराज की नहीं हैं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये शेगांव के संत गजानन महाराज की दुर्लभ तस्वीरें हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीरें श्री भालचंद्र महाराज की हैं न कि शेगांव के गजानन महाराज की।

संत गजानन महाराज पहली बार महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के एक गांव शेगांव में 30 साल की उम्र में फरवरी 1878 के दौरान प्रकट हुए थे। उन्होंने 8 सितंबर, 1910 को संजीवन समाधि ली थी। लोग संत गजानन महाराज का आशीर्वाद लेने के लिए शेगांव जाते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वॉट्सऐप पर चार तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिन्हें शेगांव के गजानन महाराज की दुर्लभ तस्वीरें कहा जा रहा है। ये तस्वीरें पहले भी फेसबुक पर वायरल हो चुकी हैं।

तस्वीर पर कैप्शन लिखा है : “शेगावच्या गजानन महाराजांचे दुरमि जा श्वेत चित्रस्तीत लोकांपर्यंत शेअर जा…देवकडे जी इच्छाची असेल ती तुम होईल…”

अनुवाद: यह शेगांव के गजानन महाराज की दुर्लभ तस्वीरें हैं, इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें। आप जो चाहते हैं वह सच होगा।

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च के साथ अपनी जांच शुरू की।

हमने शेगांव के संत गजानन महाराज की दुर्लभ तस्वीरों की खोज शुरू की और हमें एक फेसबुक पोस्ट मिली, जिसमें वायरल तस्वीरों का जिक्र था। मराठी में पोस्ट में कहा गया है कि यह शेगांव के गजानन महाराज नहीं, बल्कि कंकावली के श्री भालचंद्र महाराज थे।

हमें परमहंस भालचंद्र महाराज की वेबसाइट पर भी ये तस्वीरें मिलीं।

हमें एक वेबसाइट पर कुछ तस्वीरें भी मिलीं, जिनमें शेगांव के संत गजानन महाराज की दुर्लभ तस्वीरें थीं।

जांच के अगले चरण में हमने एक प्रसिद्ध इतिहासकार सच्चिदानंद शेवडे से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि की कि वायरल तस्वीरें संत गजानन महाराज की नहीं, बल्कि कंकावली के श्री भालचंद्र महाराज की थीं।

जांच के अंतिम चरण में विश्वास न्यूज ने तस्वीर पोस्ट करने वाले अशोक शिवपुरा की सामाजिक पृष्ठभूमि की जांच की। यूजर पुणे का रहने वाला है और फेसबुक पर उसके 3.9K दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि शेगांव के संत गजानन महाराज के नाम से वायरल हो रही दुर्लभ तस्वीरें कंकावली के श्री भालचंद्र महाराज की हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट