Fact Check: आइवरी कोस्ट के पूर्व फुटबॉलर दिदिर ड्रोग्बा ने नहीं बदला अपना धर्म, इस्लाम अपनाने की खबर फर्जी है

वायरल पोस्ट की जांच में विश्वास न्यूज़ ने पाया कि दिदिर ड्रोग्बा ने इस्लाम में धर्मांतरण नहीं किया है। यह तस्वीरें तब की हैं, जब वह अपने गांव में एक मुस्लिम परिवार से मिलने गए थे। उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर गलत संदर्भों के साथ वायरल की जा रही हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) आइवरी कोस्ट के पूर्व फुटबॉलर दिदिर ड्रोग्बा के बारे में एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया है। शेयर किए जाने वाले इन सभी पोस्ट में उनकी कुछ तस्वीरें हैं, जिनमें उन्हें इस्लामिक प्रार्थना करते हुए देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट की जांच में विश्वास न्यूज़ ने पाया कि दिदिर ड्रोग्बा ने इस्लाम में धर्मांतरण नहीं किया है और यह तस्वीरें तब की हैं, जब वह अपने गांव में एक मुस्लिम परिवार से मिलने गए थे। उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर गलत संदर्भों के साथ वायरल की जा रही हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘# मशहूर पूर्व आइवोरियन फुटबॉलर डिडिएर ड्रोग्बा ने इस्लाम कबूल कर लिया है।’

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर ghanaweb.com नाम की वेबसाइट पर मिली। 8 नवंबर, 2022 को प्रकाशित खबर के अनुसार, दिदिर ड्रोग्बा ने इस्लाम धर्म अपनाने की खबरों का खंडन किया और उन्हें फर्जी बताया। खबर में आगे बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर दिदिर ड्रोग्बा की कुछ तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिसमें उन्हें इस्लामिक प्रार्थना को करते देखा जा सकता है। इस खबर में हमें दिदिर ड्रोग्बा के ट्विटर हैंडल का भी जिक्र मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम दिदिर ड्रोग्बा के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर पहुंचे और हमें उनके वायरल पोस्ट का खंडन मिला। ड्रोग्बा ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘यह स्टोरी वायरल हो रही है, लेकिन मैंने अपना धर्म नहीं बदला है। बस मैं अपने गांव में अपने मुस्लिम भाइयों का सम्मान कर रहा था। एकजुटता का क्षण। सभी को ढेर सारा प्यार और दुआ।

https://twitter.com/didierdrogba/status/1589705683922190337

हमें उनके वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी यही पोस्ट मिली।

वायरल पोस्ट के बारे में और पुष्टि के लिए हमने ट्वीटर के माध्यम से आइवरी कोस्ट की पत्रकार Leanne de Bassompierre से संपर्क किया और वायरल पोस्ट को उसके साथ साझा किया। उन्होंने हमें दिदिर ड्रोग्बा की दोस्त Gabrielle Lemaire के हवाले से बताया कि दिदिर ड्रोग्बा ने अपना धर्म नहीं बदला है, इस्लाम स्वीकार करने की खबर फर्जी है।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 9.5 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट की जांच में विश्वास न्यूज़ ने पाया कि दिदिर ड्रोग्बा ने इस्लाम में धर्मांतरण नहीं किया है। यह तस्वीरें तब की हैं, जब वह अपने गांव में एक मुस्लिम परिवार से मिलने गए थे। उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर गलत संदर्भों के साथ वायरल की जा रही हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट