X
X

Fact Check: सर्वे में हिस्सा लेने वाले लोगों को मारुति सुजुकी द्वारा मुफ्त कार देने का दावा करने वाला वायरल पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। मारुति सुजुकी ने ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है। किसी भी संदिग्ध लिंक को कभी भी क्लिक/शेयर नहीं करना चाहिए। यह व्यक्तिगत जानकारी को चुराने का प्रयास हो सकता है।

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Sep 9, 2021 at 10:16 AM
  • Updated: Sep 9, 2021 at 10:21 AM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)।  : फेसबुक पर वायरल हो रही एक पोस्ट में एक ग्राफिक्स इमेज दिखाई दे रही है, जिसमें लिखा है कि मारुति सुजुकी कंपनी अपनी 40वीं वर्षगांठ मना रही है और मारुति बलेनो सिग्मा एमटी कार को उपहार के रूप में दे रही है। इसमें आगे कहा गया है कि वॉट्सऐप में दोस्तों के साथ लिंक साझा करके और कुछ सवालों के जवाब देकर पुरस्कार का दावा किया जा सकता है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। किसी भी संदिग्ध लिंक को कभी भी क्लिक/शेयर नहीं करना चाहिए। यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराने का प्रयास हो सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

जून एड नाम के एक उपयोगकर्ता द्वारा फेसबुक पर साझा की गई एक पोस्ट में एक ग्राफिक्स छवि दिखाई दे रही है, जिसमें लिखा है कि मारुति-सुजुकी अपनी 40 वीं वर्षगांठ मना रही है और मारुति बलेनो सिग्मा एमटी कार को उपहार के रूप में दे रही है। इसमें आगे कहा गया है कि वॉट्सऐप में दोस्तों के साथ लिंक साझा करके और कुछ सवालों के जवाब देकर पुरस्कार का दावा किया जा सकता है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने मारुति की आधिकारिक वेबसाइट और उनके सोशल मीडिया हैंडल पर वायरल पोस्ट में उल्लिखित ऑफर के बारे में खोज कर अपनी जांच शुरू की। हमें ऑफर के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने दिए गए लिंक पर क्लिक करके वायरल दावे की पड़ताल की। हमें कुछ सवालों के जवाब देने और पेटीएम नंबर, फोन नंबर आदि सहित अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के लिए कहा गया।

हमने मारुति सुजुकी के प्रवक्ता से संपर्क किया और उन्होंने कहा: “यह एक गलत पोस्ट है। मारुति सुजुकी ने ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया है, जैसा कि पोस्ट में दावा किया गया है। यूजर्स इस पर विश्वास न करें और वायरल लिंक पर क्लिक न करें। किसी भी आधिकारिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं।”

हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर जून एड की प्रोफाइल को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर बांदीपोरा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। मारुति सुजुकी ने ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है। किसी भी संदिग्ध लिंक को कभी भी क्लिक/शेयर नहीं करना चाहिए। यह व्यक्तिगत जानकारी को चुराने का प्रयास हो सकता है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later