Fact Check: T20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद जिओ द्वारा फ्री रिचार्ज दिए जाने का दावा करती वायरल पोस्ट फर्जी है

भारतीय टीम के विश्व कप जीतने के बाद जिओ की तरफ से फ्री रिचार्ज देने का वादा करती पोस्ट फर्जी है। पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा लिंक फिशिंग लिंक है। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

Fact Check: T20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद जिओ द्वारा फ्री रिचार्ज दिए जाने का दावा करती वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुआई  वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि भारतीय टीम के वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में मुकेश अंबानी ₹719 वाला जिओ का 3 महीने का रिचार्ज बिल्कुल  फ्री दे रहे हैं। पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। मुकेश अंबानी की तरफ से फ्री रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। पोस्ट के साथ फिशिंग लिंक शेयर किया जा रहा है। एक्सपर्ट्स यूजर्स को इस लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप  टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर एक यूजर्स ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। पोस्ट में लिखा था “World Cup T20 2024 Recharge Offer. Mukesh Ambani  Sir World Cup जीतने की की ख़ुशी में पूरे भारत को दे रहे है *₹719 वाला 3 महीने का रिचार्ज बिलकुल फ्री ।ताकि पूरा देश मैच देख सके तो अभी जाये रिचार्ज लेने के लिए नीचे नीले कलर के लिंक पर क्लिक करे और फ्री रिचार्ज प्राप्त करे ।  htt*s://bigl*ot1.w**ld/”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। हालांकि,  हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी खबर किसी भी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट पर नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि हो सके।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। लिंक को देखने से ही पता चलता है कि यह किसी ब्लॉग का लिंक है, क्योंकि  रिलायंस और जिओ दोनों की वेबसाइट के यूआरएल के अंत में डॉट कॉम लिखा होता है, जबकि वायरल पोस्ट में डॉट वर्ल्ड लिखा है।

इस मामले में हमने साइबर एक्सपर्ट आयुष भरद्वाज से बात की, वे यूजर को सलाह देते हैं कि अगर आपके फोन या सिस्टम में कोई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर मौजूद नहीं है, तो किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे लिंक धोखाधड़ी के उद्देश्य से बनाये जाते हैं। ऐसे लिंक पर क्लिक करने पर आपका निजी डेटा भी चोरी हो सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने रिलायंस जियो के प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। हमारी तरफ से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है।

विश्वास न्यूज पहले भी फ्री रिचार्ज से जुड़े दावों की पड़ताल कर चुका है। आप वेबसाइट पर इन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ सकते हैं।  

निष्कर्ष: भारतीय टीम के विश्व कप जीतने के बाद जिओ की तरफ से फ्री रिचार्ज देने का वादा करती पोस्ट फर्जी है। पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा लिंक फिशिंग लिंक है। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट