Fact Check : सलमान खान और मोहम्मद शमी के मुलाकात की यह फोटो 2019 की है

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। सलमान खान और मोहम्मद शमी की मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। साल 2019 की तस्वीर की कुछ लोग हालिया बताकर वायरल कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : सलमान खान और मोहम्मद शमी के मुलाकात की यह फोटो 2019 की है

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें शमी को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के साथ  देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि इन दोनों के मुलाकात की यह तस्वीर हालिया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। असल में यह तस्वीर साल 2018 की है, इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।  

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Md Akhtar Raza ने 7 दिसंबर को तस्वीर शेयर करते हुए  लिखा है, “वर्ल्डकप में भारत के हीरो मोहम्मद शमी ने बॉलीवुड स्टार सलमान खान से मुलाकात की। एक वक्त जिस खिलाड़ी को यूपी क्रिकेट बोर्ड ने दुत्कार दिया था।

आज वह भारतीय फिल्म जगत के बड़े सितारे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

मोहम्मद शमी ने हमें सिखाया है, देर होती है लेकिन मुश्किलों से लड़कर मंजिल जरूर मिलती है।”

वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें मोहम्मद शमी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। फोटो को 10 दिसंबर 2019 को शेयर किया गया था। तस्वीर के कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, शमी ने सलमान खान के साथ समय बिताया और दबंग 3 फिल्म के लिए शुभकामनाएं दी।

शमी ने इसी तस्वीर को 27 दिसंबर 2019 को फिर से शेयर किया था। फोटो शेयर कर शमी ने सलमान को जन्मदिन की बधाई दी है। शमी ने अपने फेसबुक अकाउंट पर भी इस तस्वीर को 10 दिसंबर 2019 को शेयर किया था।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर एबीपी की वेबसाइट पर मिली। खबर को 11 दिसंबर 2019 को बंगाली में प्रकाशित किया गया था। अनुवाद करने पर पता चला कि  यह तस्वीर भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज के दौरान की है। जब सलमान खान ने गेंदबाज मोहम्मद शमी से मुलाकात की थी। दोनों ने साथ में कुछ समय बिताया था। बाद में शमी ने सलमान के साथ अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी।

तस्वीर से जुड़ी खबर को crictoday की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है। खबर को 11 दिसंबर 2019 को प्रकाशित किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने भी तस्वीर को पुराना बताया है।

अंत में हमने पुरानी फोटो को हालिया बताकर शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। यूजर को फेसबुक पर 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। सलमान खान और मोहम्मद शमी की मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। साल 2019 की तस्वीर की कुछ लोग हालिया बताकर वायरल कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट