X
X

Fact Check: राजीव व सोनिया गांधी के ‘निकाह’ के दावे के साथ वायरल तस्वीर फैंसी ड्रेस पार्टी की है, उनकी शादी की नहीं

राजीव और सोनिया गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतिस्पर्धा की तस्वीर को इस गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि दोनों ने धर्म बदलकर 'निकाह' किया था। राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी हिंदू तौर-तरीकों से हुई थी।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 13, 2023 at 06:06 PM
  • Updated: Oct 13, 2023 at 06:31 PM
SoniaGandhi_Fake

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों में चुनावी घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर चुनावी दुष्प्रचार से संबंधित दावों को शेयर किया जा रहा है। इसी से जोड़कर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी की एक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह उनके निकाह की तस्वीर हैं और राजीव व सोनिया गांधी ने धर्म परिवर्तन कर शादी की थी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रही तस्वीर राजीव गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस पार्टी की है, जिसमें राजीव गांधी, सोनिया गांधी, संजय गांधी और मोहम्मद यूनुस गांधी फैंसी ड्रेस में नजर आ रहे हैं। फरवरी 1968 में खींची गई यह तस्वीर नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी में मौजूद है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में राजीव गांधी, सोनिया गांधी और संजय गांधी फैंसी ड्रेस में नजर आ रहे हैं और इसे लेकर दावा किया गया है कि यह राजीव गांधी और सोनिया गांधी के ‘निकाह’ की तस्वीर है, जब उन्होंने अपना धर्म बदलकर शादी की थी। तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में यह तस्वीर indianculture.gov.in की वेबसाइट पर मौजूद मिली। तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह नई दिल्ली में फरवरी 1968 में राजीव गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता की है, जिसमें राजीव गांधी, सोनिया गांधी, संजय गांधी और मोहम्मद यूनुस फैंसी ड्रेस में नजर आ रहे हैं।”

Source-indianculture.gov.in

“Rajiv gandhi sonia gandhi wedding” की-वर्ड सर्च में राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी की कई तस्वीरें मिली। न्यूज 18 की सात अक्टूबर 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक, “राजीव गांधी और सोनिया मायनो की शादी 25 फरवरी 1968 को 1 सफदरजंग रोड पर एक निजी कार्यक्रम में हुई।”

रिपोर्ट में राशिद किदवई की किताब के हवाले से बताया गया है कि वैदिक मंत्रोच्चार और शहनाई की गूंज के बीच दोनों ने एक-दूसरे को माला पहनाया और फिर डिप्टी कमिश्नर बी एन टंडन की उपस्थिति में रजिस्ट्रार बुक पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को अंगूठी पहनाई। इस दौरान केवल गांधी परिवार के करीबी लोग ही मौजूद थे।

‘British Movietone’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर दोनों की शादी का वीडियो मौजूद है, जिसमें राजीव गांधी को पटियाला अचकन और चूड़ीदार के साथ पगड़ी में देखा जा सकता है, वहीं सोनिया को साड़ी पहने हुए देखा जा सकता है।

inc.in की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक भी 1968 में नई दिल्ली में दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक हुई।

www.inc.in की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी, जिसके मुताबिक सोनिया और राजीव गांधी की शादी हिंदू तौर-तरीकों से हुई।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी की नहीं है। दोनों की शादी हिंदू तौर-तरीकों से एक सादे समारोह में हुई थी।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने राशिद किदवई से संपर्क किया, “उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर राजीव और सोनिया गांधी की शादी की नहीं है, बल्कि फैंसी ड्रेस प्रतिस्पर्धा की है।” उन्होंने उनकी पुस्तक के हवाले से लिखी गई न्यूज रिपोर्ट के लिंक को भी साझा किया, जिसके मुताबिक दोनों की शादी एक निजी समारोह में हिंदू तौर-तरीकों से हुई थी।

निष्कर्ष: राजीव और सोनिया गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतिस्पर्धा की तस्वीर को इस गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि दोनों ने धर्म बदलकर ‘निकाह’ किया था। राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी हिंदू तौर-तरीकों से हुई थी।

  • Claim Review : राजीव गांधी और सोनिया गांधी के 'निकाह' की तस्वीर।
  • Claimed By : X User-The UnPaid Times
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later