X
X

Fact Check : नेहरू और एडविना की वायरल तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़, एडिट करके नेहरू के हाथ में जोड़ी गई बाल्‍टी

यह एडिटेड साबित हुई। दरअसल 1948 की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके नेहरू के हाथ में बाल्‍टी जोड़ी गई है। यह तस्‍वीर शिमला की है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 22, 2023 at 04:46 PM
  • Updated: Jun 22, 2023 at 05:32 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आजाद हिंदुस्‍तान के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को लेकर अक्‍सर सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्‍ट वायरल होती रहती है। अब एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए नेहरू पर निशाना साधा जा रहा है। इस तस्‍वीर में नेहरू को एडविना माउंटबेटन के पीछे एक बाल्‍टी लेकर चलते हुए दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की। यह एडिटेड साबित हुई। दरअसल 1948 की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके नेहरू के हाथ में बाल्‍टी जोड़ी गई है। यह तस्‍वीर शिमला की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहित सिंह ने ‘हिंदुत्‍व’ नाम के एक ग्रुप पर एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “पहले जब हर जगह शौचालय नहीं होते थे तो निपटने के लिए ऐसे ही जाते थे। लेकिन मैडम एडविना के पीछे लोटा लेकर कौन चल रहा है? देखिए तो सही…”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

जवाहर लाल नेहरू और एडविना की वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इस तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से खोजने का प्रयास किया गया। असली तस्‍वीर हमें फोटो एजेंसी अलामी की वेबसाइट पर मिली। इसमें बताया गया कि जवाहरलाल नेहरू और एडविना माउंटबेटन 1948 में शिमला में अपनी छुट्टियों के दौरान टहलते हुए।

सर्च के दौरान असली तस्‍वीर हिमाचल आर्काइव नाम के एक फेसबुक पेज पर भी मिली। कई तस्‍वीरों के साथ 25 जुलाई 2020 को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा गया कि जवाहरलाल नेहरू और एडविना माउंटबेटन 1948 की मई में छुट्टियां मनाते हुए शिमला में।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्‍वीर और असली तस्‍वीर का कोलाज बनाया। नीचे दिए गए कोलाज में साफ देखा जा सकता है कि नेहरू के हाथ में अलग से एक बाल्‍टी जोड़ी गई है।

कांग्रेस के सोशल मीडिया के नेशनल कोऑर्डिनेटर नितिन अग्रवाल ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ दुष्‍प्रचार में ट्रोल ऑर्मी सबसे आगे है। यह वायरल तस्‍वीर भी बाकी फेक तस्‍वीरों की तरह फर्जी है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जवाहरलाल नेहरू की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके नेहरू के हाथ में अलग से बाल्‍टी जोड़ी गई है।

  • Claim Review : एडविना के पीछे जवाहरलाल नेहरू बाल्‍टी लेकर चलते हुए
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मोहित सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later