X
X

Fact Check: अनंत-राधिका के संगीत में हारमोनियम बजाते जस्टिन बीबर की वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के संगीत सेरेमनी में हारमोनियम बजाते जस्टिन बीबर की वायरल तस्वीर वास्तविक नहीं है, बल्कि एआई एआई निर्मित है। लोग इस फोटो को असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jul 6, 2024 at 04:28 PM
  • Updated: Jul 8, 2024 at 04:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के फंक्शन शुरू हो गए हैं। 5 जुलाई को हुई अनंत-राधिका की संगीत सेरेमनी में बॉलीवुड के साथ-साथ कई हॉलीवुड सेलेब्स ने शिरकत की। पॉप स्टार जस्टिन बीबर भी इस संगीत सेरेमनी में परफॉर्म करने के लिए मुंबई पहुंचे थे। अब इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल की जा रही है। जिसमें जस्टिन बीबर को भारतीय परिधान पहने हारमोनियम बजाते हुए देखा जा सकता है। यूजर इस तस्वीर को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। जस्टिन बीबर ने अनंत-राधिका के संगीत सेरेमनी में परफॉर्म किया था, पर वायरल तस्वीर असली नहीं है। हारमोनियम बजाते जस्टिन बीबर की यह तस्वीर एआई निर्मित है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Alok Mishra’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “भारतीय सबको नचाना जानते हैं,
इतिहास में भी यही दर्ज है। Long live ”

पड़ताल

सबसे पहले हमने अनंत-राधिका के संगीत सेरेमनी में जस्टिन बीबर के परफॉरमेंस को लेकर सर्च किया। हमें विरल भयानी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर जस्टिन बीबर के परफॉरमेंस का वीडियो मिला। 6 जुलाई 2024 को शेयर वीडियो में जस्टिन को वेस्टर्न कपड़ों में गाना गाते हुए देखा जा सकता है।

जस्टिन बीबर के परफॉरमेंस का वीडियो htcity के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी मिला।

वायरल तस्वीर स्वाभाविक नजर नहीं आ रही है, जो इसके एआई से बने होने का संकेत देती है। फोटो के एआई से बने होने की संभावना को हमने एआई टूल हाइव मॉडरेशन की मदद से चेक किया। इसमें तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 94.3 फीसदी आई।

हमने फोटो को एक अन्य टूल ‘ईज़ इट एआई’ के जरिए सर्च किया। यहां इसके 83.41 प्रतिशत AI निर्मित होने की संभावना दिखाई गई।

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने contentatscale.ai टूल का भी इस्तेमाल किया। यहां इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 98% निकली।

वायरल तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट हमें Boldsky के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर मिली। 5 जुलाई 2024 को शेयर वीडियो में बताया गया है, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर एआई निर्मित है, जिसे लोग असली समझ रहे हैं।

हमने तस्वीर को एआई एक्सपर्ट और ALTRD की फाउंडर गायत्री अग्रवाल के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर को एआई का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर एआई और डीपफेक से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 3 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के संगीत सेरेमनी में हारमोनियम बजाते जस्टिन बीबर की वायरल तस्वीर वास्तविक नहीं है, बल्कि एआई एआई निर्मित है। लोग इस फोटो को असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : अनंत- राधिका के संगीत में हारमोनियम बजाते जस्टिन बीबर।
  • Claimed By : FB User- Alok Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later