X
X

Fact Check: बच्चे के साथ नजर आ रही दीपिका पादुकोण की वायरल तस्वीर एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे के साथ नजर आ रही दीपिका पादुकोण की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, किसी अन्य महिला की तस्वीर को एडिट कर दीपिका का चेहरा लगा दिया गया है। दीपिका और रणवीर ने अभी तक अपनी बेटी की तस्वीर को शेयर नहीं किया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एक बच्चे को हाथ में लिए बेड पर लेटी हुई दीपिका पादुकोण की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बेटी के जन्म के बाद उनकी तस्वीर सामने आई है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, किसी अन्य महिला की तस्वीर को एडिट कर दीपिका का चेहरा लगा दिया गया है। दीपिका और रणवीर ने अभी तक अपनी बेटी की तस्वीर को शेयर नहीं किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर पंचायत खबर ने 9 सितंबर 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर में बेटी का जन्म हुआ है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर इंडोनेशिया की वेबसाइट की एक रिपोर्ट में मिला। रिपोर्ट को 10 नवंबर 2021 को प्रकाशित किया गया है। तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि असली तस्वीर में दीपिका नहीं, बल्कि अन्य महिला है। रिपोर्ट में इंडोनेशियाई भाषा में बुधवार को पैदा होने के फायदों और नुकसान के बारे में बताया गया है। 

पड़ताल के दौरान हमें असली तस्वीर तस्वीरों का स्टॉक रखने वाली आई स्टॉक फोटो की वेबसाइट पर मिली। तस्वीर को 13 दिसंबर 2019 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, तस्वीर कनाडा के एक अस्पताल की है, जहां पर एक एशियाई महिला ने जन्म के बाद जब अपने बच्चे को देखा, तो सीने से लगा लिया। 

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें दीपिका पादुकोण को उनकी बेटी के साथ दिखाया गया हो। हमने दीपिका और रणवीर के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। दीपिका और रणवीर की तरफ से अभी तक बेटी की तस्वीर को शेयर नहीं किया गया है। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को सात सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे के साथ नजर आ रही दीपिका पादुकोण की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, किसी अन्य महिला की तस्वीर को एडिट कर दीपिका का चेहरा लगा दिया गया है। दीपिका और रणवीर ने अभी तक अपनी बेटी की तस्वीर को शेयर नहीं किया है। 

  • Claim Review : दीपिका और रणवीर की बेटी की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User पंचायत खबर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later