X
X

Fact Check : बेजुबान जानवर को बचाते हुए बच्‍चे की वायरल तस्‍वीर का मध्‍य प्रदेश से नहीं है कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल तस्‍वीर वियतनाम की साबित हुई। इस तस्‍वीर का शिवपुरी से कोई संबंध नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी में बाढ़ के बीच सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में एक बच्‍चा एक कुत्‍ते के बच्‍चे को बाढ़ से बचाता हुआ दिख रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि जिस तस्‍वीर को शिवपुरी की बाढ़ के नाम से वायरल किया गया है, दरअसल वह बरसों से वियतनाम के नाम से इंटरनेट पर मौजूद है। इस तस्‍वीर का मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी से किसी तरह का संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज JMC Furniture ने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, ‘भीषण बाढ़ के बीच एक मासूम द्वारा अपने जीवन के साथ साथ एक बेजुवान के जीवन को बचाने की इस मार्मिक तस्वीर से हमें काफी कुछ सीखने की जरूरत है। तस्वीर शिवपुरी मध्यप्रदेश।’

इस पोस्‍ट को 6 अगस्‍त को किया गया। फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट में लिखी गई बातों को ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले अलग-अलग रिवर्स इमेज सर्च के जरिए शिवपुरी के नाम से वायरल हो रही तस्‍वीर को इंटरनेट पर खोजना शुरू किया। यह तस्‍वीर हमें कई जगह दिखी। अलग-अलग तारीखों में यह तस्‍वीर अलग-अलग दावों के साथ इंटरनेट पर मौजूद हैं। इससे एक बात तो साफ हो गई कि तस्‍वीर का वर्तमान में आई बाढ़ से कोई संबंध नहीं है। सर्च के दौरान यह तस्‍वीर हमें ग्‍लोबलगिविंग डॉट ओआरजी पर भी मिली। इसे यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान सबसे पुरानी तस्‍वीर हमें s gendera नाम के एक फ्लिकर अकाउंट पर मिली। तस्‍वीर को यहां 28 नवंबर 2009 को अपलोड किया गया था। कैप्‍शन में तस्‍वीर को वियतनाम की बताया गया। इसे यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने नईदुनिया, शिवपुरी के ब्यूरो चीफ अभिषेक शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर शिवपुरी की नहीं है। शिवपुरी में बाढ़ अब नियंत्रण में है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले पेज की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज JMC Furniture को 3 दिसंबर 2015 को बनाया गया था। इस पर वायरल कंटेंट ज्‍यादा पोस्‍ट होता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल तस्‍वीर वियतनाम की साबित हुई। इस तस्‍वीर का शिवपुरी से कोई संबंध नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : भीषण बाढ़ के बीच एक मासूम द्वारा अपने जीवन के साथ साथ एक बेजुवान के जीवन को बचाने की इस मार्मिक तस्वीर से हमें काफी कुछ सीखने की जरूरत है। तस्वीर शिवपुरी मध्यप्रदेश।
  • Claimed By : फेसबुक पेज JMC Furniture
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later