Fact Check : पुरी रथ यात्रा में भक्तों की भीड़ की तस्वीर को राम मंदिर का बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भीड़ की वायरल तस्वीर अयोध्या राम मंदिर की नहीं है, बल्कि जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा की है। तस्वीर को अयोध्या में राम भक्तों की भीड़ का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : पुरी रथ यात्रा में भक्तों की भीड़ की तस्वीर को राम मंदिर का बताकर किया जा रहा है शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्‍या में रामलला के दर्शन के ल‍िए भक्‍तों का हुजूम उमड़ पड़ा। देश के कोने-कोने से  भक्‍त भगवान राम के दर्शन के लिए आ रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें बड़ी तादाद में भीड़ को देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर अयोध्या में राम भक्तों की है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर अयोध्या राम मंदिर की नहीं है, बल्कि जगन्नाथ पूरी रथ यात्रा की है। तस्वीर को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। तस्वीर का अयोध्या राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Ramesh Chauhan Jaunsari’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है,”अयोध्या में राम भक्तों की अद्भुत भीड़।।

जय श्री राम*”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल लेंस का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें ये तस्वीर एबीपी लाइव की मराठी वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में मिली। 21 जून 2023 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, वायरल तस्वीर जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा के दौरान की है। यहां कई अन्य तस्वीरें भी देखी जा सकती है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर एनडीटीवी की वेब स्टोरी पर मिली। यहां भी इसे 2023 जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा का बताया गया है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी जानकारी टाइम्स कंटेंट की वेबसाइट पर भी मिली। 20 जून 2023 को तस्वीर के साथ लिखा गया, “पुरी में वार्षिक भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा: भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा के दौरान भक्तों की भीड़।” यहां रथ यात्रा की कई अन्य तस्वीरें भी मौजूद हैं।

20 जून 2023 को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी इस रथ यात्रा की तस्वीरों को शेयर किया था। जिसमें इसे जगन्नाथ रथ यात्रा बताया गया है।

https://twitter.com/sambitswaraj/status/1671186121190162433

वायरल तस्वीर से जुड़ी जानकारी अन्य कई वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

https://twitter.com/desi_thug1/status/1748956151931412797

हमने ओडिशा के स्थानीय न्यूज पोर्टल ओडिशा डायरी के एडिटर रश्मि रंजन परिदा के साथ वायरल तस्वीर को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा की है।”

अंत में हमने वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर उत्तराखण्ड के विकासनगर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भीड़ की वायरल तस्वीर अयोध्या राम मंदिर की नहीं है, बल्कि जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा की है। तस्वीर को अयोध्या में राम भक्तों की भीड़ का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट