Fact Check : यह तस्वीर मोदी के बचपन की नहीं, सोशल मीडिया पर पहले भी होता रहा है वायरल

पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है। मरियाला श्रीनिवास ने साल 2020 में इस तस्वीर को लेकर पोस्ट किया था, जिसे अब पीएम मोदी और उनकी मां की तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : यह तस्वीर मोदी के बचपन की नहीं, सोशल मीडिया पर पहले भी होता रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के देहावसान के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उनके बचपन की तस्वीर है, जिसमें वह अपनी मां के साथ बैठे नजर आ रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर पीएम मोदी के बचपन की नहीं है। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर पहले भी कई मशहूर शख्सियतों के बचपन के नाम पर वायरल होती रही है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां का अहमदाबाद में देहावसान हो गया था।

क्‍या हो रहा है वायरल


फेसबुक यूजर Vikas Bhardwaj bjp ने 2 जनवरी को एक तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड किया है। तस्वीर में लिखा गया कि ‘यही है वो बच्चा, जिसने 132 करोड लोगों को हिलाकर रख दिया। नरेंद्र मोदी अपनी मां हिराबेन के साथ।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्‍वीर का सच जानने के लिए विश्वास न्यूज़ ने गूगल इमेज पर सर्च किया। वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें कई पुरानी तारीख पर इंटरनेट पर यह तस्‍वीर देश के पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम के दावे के साथ भी वायरल मिली।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर का पूरा हिस्सा मरियाला श्रीनिवास नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर मिला। असली फोटो में कुछ और लोग भी दिखाई दे रहे है। 3 मई 2020 को मरियाला श्रीनिवास ने तस्वीर को शेयर कर बताया है कि तस्वीर उनकी फैमिली की है। यह नरेंद्र मोदी और अब्दुल कलाम के बचपन की तस्वीर बताकर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है। तस्वीर में मेरी मां के साथ मेरा भाई बैठा है और मेरे पिताजी के साथ मेरी बहन बैठी है और बीच में मरियाला खुद बैठे हैं। पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि पहले भी ये तस्वीर कई बार समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। आप हमारी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में पीएम मोदी के भाई से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने गलत पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर विकास भारद्वाज बीजेपी की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को फेसबुक पर लगभग 3 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है। मरियाला श्रीनिवास ने साल 2020 में इस तस्वीर को लेकर पोस्ट किया था, जिसे अब पीएम मोदी और उनकी मां की तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट