X
X

Fact Check : यह तस्वीर मोदी के बचपन की नहीं, सोशल मीडिया पर पहले भी होता रहा है वायरल

पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है। मरियाला श्रीनिवास ने साल 2020 में इस तस्वीर को लेकर पोस्ट किया था, जिसे अब पीएम मोदी और उनकी मां की तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jan 3, 2023 at 04:55 PM
  • Updated: Jan 3, 2023 at 04:59 PM
PM modi Fake Image

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के देहावसान के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उनके बचपन की तस्वीर है, जिसमें वह अपनी मां के साथ बैठे नजर आ रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर पीएम मोदी के बचपन की नहीं है। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर पहले भी कई मशहूर शख्सियतों के बचपन के नाम पर वायरल होती रही है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां का अहमदाबाद में देहावसान हो गया था।

क्‍या हो रहा है वायरल


फेसबुक यूजर Vikas Bhardwaj bjp ने 2 जनवरी को एक तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड किया है। तस्वीर में लिखा गया कि ‘यही है वो बच्चा, जिसने 132 करोड लोगों को हिलाकर रख दिया। नरेंद्र मोदी अपनी मां हिराबेन के साथ।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्‍वीर का सच जानने के लिए विश्वास न्यूज़ ने गूगल इमेज पर सर्च किया। वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें कई पुरानी तारीख पर इंटरनेट पर यह तस्‍वीर देश के पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम के दावे के साथ भी वायरल मिली।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर का पूरा हिस्सा मरियाला श्रीनिवास नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर मिला। असली फोटो में कुछ और लोग भी दिखाई दे रहे है। 3 मई 2020 को मरियाला श्रीनिवास ने तस्वीर को शेयर कर बताया है कि तस्वीर उनकी फैमिली की है। यह नरेंद्र मोदी और अब्दुल कलाम के बचपन की तस्वीर बताकर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है। तस्वीर में मेरी मां के साथ मेरा भाई बैठा है और मेरे पिताजी के साथ मेरी बहन बैठी है और बीच में मरियाला खुद बैठे हैं। पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि पहले भी ये तस्वीर कई बार समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। आप हमारी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में पीएम मोदी के भाई से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने गलत पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर विकास भारद्वाज बीजेपी की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को फेसबुक पर लगभग 3 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है। मरियाला श्रीनिवास ने साल 2020 में इस तस्वीर को लेकर पोस्ट किया था, जिसे अब पीएम मोदी और उनकी मां की तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : वायरल तस्‍वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां हीराबेन की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Vikas Bhardwaj bjp
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later