Fact Check: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा नए साल पर नहीं गए महाकाल मंदिर, वायरल तस्वीर पुरानी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के नए साल पर महाकाल जाने का वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल तस्वीर साल 2023 की है। जब विराट कोहली ने अपनी पत्नी अनुष्का के साथ उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया था। उसी पुरानी तस्वीर को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा नए साल पर नहीं गए महाकाल मंदिर, वायरल तस्वीर पुरानी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें दोनों को उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में दर्शन करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि नए साल पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने महाकाल के दर्शन किये हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। कोहली और अनुष्का शर्मा की वायरल तस्वीर साल 2023 की है, जब दोनों एक साथ उज्जैन पहुंचे थे। यहां पहुंचकर उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया था। इस दौरान विराट और अनुष्का ने भस्म आरती भी की थी। तस्वीर को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘रॉक रौशन (Rock Raushan)’ ने 2 जनवरी को तस्वीर को शेयर किया है। वायरल पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “विराट कोहली ने नूतन वर्ष के अवसर पर पत्नी अनुष्का के साथ महाकाल के दर्शन किए। Rock Raushan मेंशन कर बताएं, क्या केपटाउन टेस्ट में किंग कोहली की सेंचुरी आएगी? “

कई अन्य यूजर्स भी इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल हमने संबंधित कीवर्ड से की। इस दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी कई खबरें मिली। न्यूज 18 की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट मिली। 4 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “क्रिकेटर विराट कोहली पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ उज्जैन पहुंचे। यहां उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया। दोनों ने नंदी हॉल में बैठकर न केवल बाबा महाकाल के दर्शन किए, बल्कि उनकी भस्म आरती भी की।”

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर टीवी 9 कि वेबसाइट पर भी मिली। 4 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंदौर टेस्ट मैच में मिली हार के बाद महाकाल के दर्शन किए। दरअसल तीसरे टेस्ट में हार के बाद कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ उज्जैन पहुंचे और शनिवार सुबह महाकाल के दर्शन किए।”

4 मार्च 2023 को नईदुनिया में छपी खबर में लिखा है कि क्रिकेटर विराट कोहली ने पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ शनिवार सुबह बाबा महाकाल की भस्मारती दर्शन किए और पूजन-अभिषेक किया। विराट भस्म आरती के बाद मंदिर के बाहर आए और मीडिया से जय श्री महाकाल बोलकर सभी को धन्यवाद कहा।

वायरल तस्वीर से जुड़ी कई अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती है।

अधिक जानकारी के लिए हमने उज्जैन में नईदुनिया के ब्यूरो चीफ सूर्यनारायण मिश्रा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्वीर को शेयर किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि तस्वीर पुरानी है, हालिया नहीं है।

गौरतलब है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 3 तारीख को होगा और इस समय विराट कोहली टीम के साथ केपटाउन में हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को एक हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के नए साल पर महाकाल जाने का वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल तस्वीर साल 2023 की है। जब विराट कोहली ने अपनी पत्नी अनुष्का के साथ उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया था। उसी पुरानी तस्वीर को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट